क्यों Flight में एयरप्लेन मोड ON करना महत्वपूर्ण है?

125

जब भी कोई फ्लाइट में बैठता है, तब कोई एयर होस्टेस विमान उड़ने से पहले कहती है। ” यात्री कृप्या अपना फोन बंद करे अथवा एयरप्लेन मोड़ पर रखे”। 

अब सवाल यह उठता है, की क्या है एयरप्लेन मोड़?

स्मार्टफोन, cell फोन, और अधिकांश अन्य मोबाइल डिवाइस एक सेटिंग से सुसज्जित है, जिसे एयरप्लेन मोड कहा जाता है, जिसे कभी-कभी फ्लाइट मोड के रूप में भी जाना जाता है। यह आपके मोबाइल डिवाइस पर सभी ब्लूटूथ, वाई-फाई और डेटा कनेक्शन को बंद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जो वाणिज्यिक हवाई जहाज पर पाए जाने वाले विभिन्न सेंसर और उपकरणों को बाधित कर सकता है। इतना ही नहीं बल्कि, इससे पायलट को भी मदद मिलती है फ्लाइट चलने में।

क्योंकि, सभी यात्रियों के फोन में एयरप्लेन मोड़ ऑन होगा जिससे Radio Waves ब्लॉक हो जाती है। कई बार एयरप्लेन मोड़ पर फोन नहीं रखने की वजह से पायलट को काफी दिक्कत आती है सिग्नल धुंड ने में। यदि, ऐसी परिस्थिति में आपने अपना फोन एयरप्लेन मोड़ पर नहीं रखा होगा तो आप के ऊपर एक्शन भी लिया जा सकता है। कभी अपने स्मार्टफोन को स्पीकर के बगल में रखा है और जोर से गूंजने या किसी अन्य अजीबोगरीब ध्वनि को सुना है, तो आप समझ जाएंगे कि एयरप्लेन मोड क्यों मौजूद है।

एयरप्लेन मोड चालू होने से, आप अभी भी कुछ एप्लिकेशन और गेम का उपयोग करने में सक्षम होंगे, अपने कैमरे से फ़ोटो ले सकते है, और अपने डिवाइस पर स्थानीय रूप से संग्रहीत वीडियो और संगीत दोनों चला सकते है।

यदि आप अपना फोन हवाई जहाज मोड़ पर नहीं रखता तो क्या होता है, ओर क्यों हवाई जहाज मोड़ ऑन करना ज़रूरी है?

कई बार फ्लाइट में एयरप्लेन मोड़ ऑन होने का असर नहीं होता। परन्तु, कई बार इससे पायलट के नविगेशन में दिक्कत आ सकती है।

 हमारे सेल फोन रेडियो तरंगों के रूप में लगातार सिग्नल भेजते और प्राप्त करते है। यहां तक ​​कि जब आप सक्रिय रूप से इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो रहे है, या फोन कॉल कर रहे है, तो आपका सेल निकटतम टॉवर की तलाश कर रहा होता है। सबसे मजबूत वाईफाई कनेक्शन खोजने की कोशिश कर रहा होता है। वह सभी रेडियो गतिविधि विमान के नौवहन और संचार प्रणालियों को मामूली रूप से प्रभावित कर सकती है। जबकि आपके फ़ोन प्लेन को अनायास काम करना बंद करने या क्रैश लैंडिंग का कारण नहीं बनने वाले है, यह पायलटों के काम को बहुत कठिन बना सकता है।

टेकऑफ़ या लैंडिंग के दौरान विशेष रूप से – ठीक जब आपके पायलटों को रेडियो तरंगों पर संचार की सबसे अधिक भीड़ को केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। यह आपके पायलटों के लिए जमीन पर टावरों के साथ संवाद करने के लिए कठिन या असंभव भी बना सकता है – और यह एक सुरक्षित उड़ान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है!

इस कारण से विशेष रूप से संभावना है कि अधिक से अधिक एयरलाइंस उड़ानों के दौरान मोबाइल फोन के उपयोग की अनुमति देने की ओर बढ़ रही है।

फ्लाइट के अलावा आप एयरप्लेन मोड़ का इस्तेमाल किसी मीटिंग, या कोई ज़रूरी काम के दौरान भी कर सकते है।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते