खुशखबरी – आम antioxidant enzyme कोरोनावायरस रोगियों का इलाज कर सकता है!

200

शोधकर्ताओं ने उनकी शोध से पाया है – कैटलसे (Catalase), एक स्वाभाविक रूप से होने वाला एंजाइम, कोविद -19 लक्षणों के इलाज के लिए कम लागत वाली चिकित्सीय दवा के रूप में क्षमता रखता है और शरीर के अंदर कोरोनावायरस की प्रतिकृति को दबा देता है। 

कैटलसे प्राकृतिक रूप से निर्मित होता है और इसका उपयोग मनुष्यों, जानवरों और पौधों द्वारा किया जाता है। कोशिकाओं के अंदर, एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम हाइड्रोजन पेरोक्साइड का तोड़ना शुरू करता है, जो पानी और ऑक्सीजन में विषाक्त हो सकता है।

सूत्रों की मानें तो –

इस एंजाइम का उपयोग आमतौर पर खाद्य उत्पादन में और आहार पूरक के रूप में दुनिया भर में किया जाता है।

कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी के एक लेखक ने कहा कि – अधिक ध्यान अभी कई एंटीवायरल दवाओं और इंजेक्शंस पर है। इस बीच, हमारे शोध से पता चलता है कि – यह एंजाइम हाइपर सूजन (Hyper inflammation) के इलाज के लिए एक बहुत प्रभावी चिकित्सीय समाधान पेश कर सकता है जो कि SARS-CoV-2 वायरस के कारण होता है, साथ ही आमतौर पर हाइपर सूजन भी होती है।

हमारी टीम ने प्रयोगों में उपयोग की जाने वाली दवा-वितरण तकनीक विकसित की। तीन प्रकार के परीक्षण किए गए, प्रत्येक कोविद -19 के एक अलग लक्षण को संबोधित करते है। सबसे पहले, एंजाइम के विरोधी प्रभाव और साइटोकिन्स के उत्पादन को विनियमित करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया, एक प्रोटीन जो सफेद रक्त कोशिकाओं में उत्पन्न होता है।

Cytokines है क्या?

साइटोकिन्स (cytokines) मानव प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन वे शरीर की अपनी कोशिकाओं पर हमला करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को भी संकेत दे सकते हैं यदि बहुत सारे बनाये जाते हैं – एक तथाकथित “cytokine storm” जो कुछ रोगियों में कोविद के साथ का निदान होता है। 

अंत में, प्रयोगों से पता चला है कि SARS-CoV-2  वायरस की प्रतिकृति को रीसस मैकाक्स (rehsus macaques), बंदर का एक प्रकार है, ध्यान देने योग्य विषाक्तता के बिना उत्प्रेरित कर सकता है।

“यह काम कोविद -19 के उपचार से परे far-reaching implications है,” अध्ययन लेखकों ने लिखा है।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते