उत्तराखंड में सर्विलांस और सैंपलिंग में दिखी बढ़ोतरी – नियंत्रण में है परिस्थिति – CM ने कहा।

97

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़  गए है किन्तु हालत नियंत्रण में है। मुख्यमंत्री ने कहा कि – सर्विलांस टेस्टिंग और सैंपलिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। यह सुनिश्चित कर रहे है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति को समय समय पर उचित इलाज उपलब्ध हो पाए। 

राज्य के सारे जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ द्वारा घर घर जा के सर्वेलन्स किया जा रहा है और पता लगा रहे है कि कोई भी किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण है या नहीं? विशेष रूप से सीनियर सिटीजन और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगो कि जानकारी रख रही है। अधिकाँश जिलों में सर्वेलन्स के 2 या 2 से ज्यादा राउंड हो गए है। उत्तरकाशी में चार – नैनीताल, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, चमोली और टिहरी में 3-3, बागेश्वर, चम्पावत, पौड़ी और उधमसिंघ नगर में 2-2 और पिथौरगढ़, देहरादून सहित ही हरिद्वार में 1-1 राउंड सर्वेलन्स का कर दिया है। मुख्यमंत्री ने इस प्रक्रिया को आगे भी यह करते रहने का निर्देश दिया है। 

उन्होंने पूरी गंभीरता से सर्वेलन्स करने और इससे प्राप्त हुए जानकारियों के आधार पर जरूरी कदम उठाने के लिए कह दिया गया है। 

सैंपलिंग और टेस्टिंग को बढ़ाने का निर्देश दे दिया गया है। 

मुख्यमंत्री ने सैंपलिंग और टेस्टिंग को भी बढ़ाने का निर्देश दे दिया है। राज्य में  सैंपलिंग में बढ़ोतरी हो रही है और इस सप्ताह औसतन 2487 सैंपल हर दिन लिए गए है जबकि पिछले सप्ताह यह औसत 1660 प्रतिदिन था।  प्रति मिलियन जनसँख्या पर सैंपलिंग कि औसत बढ़के 1689 हो गई है – जो राष्ट्रीय औसत से थोड़ी ही कम है। एक सप्ताह में इसके राष्ट्रीय औसत से ऊपर जाने कि पूरी सम्भावना है। चम्पावत देहरादून, नैनीताल, पौड़ी और रुद्रप्रयाग में सैंपलिंग, राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है। टेस्टिंग और सैंपलिंग को बढ़ाने के लिए जिलाधिकारियों को प्राइवेट लैब का भी इस्तेमाल करने को कह रहे है। 

जिलों में मशीन और एंटीजन टेस्टिंग किट भी उपलब्ध करवा दी गई है। राज्य में वर्तमान में 342 डेडिकेटेड कोविद केयर सेंटर है जिनमे 23436 बेड कि क्षमता है। कोविद कि फैसिलिटी में ICU बेड 338, वेंटीलेटर 243 और ऑक्सीजन रिपोर्ट बेड 1197 का प्रबंध कर दिया है। इनकी संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते