Waxing से पहले aur बाद में क्या करे और क्या ना करे?

183

लड़की हो या लड़के त्वचा और चेहरे का खयाल तो अब हर कोई रखता है। इतना ही नहीं बल्कि, अब तो लड़के भी वैक्सिंग करवाते है। चेहरे की खूबसूरती को  बरकरार रखने के लिए लोग आज-कल कितना भी दर्द सहन कर सकते है। अक्सर लोगो का यही सवाल रहता है, कि क्या करे और क्या ना करे वैक्सिंग से पहले और बाद में ? क्या आपका भी यही सवाल है? तो यह लेख अवश्य पढ़े अपने सवालों के जवाब पाने के लिए।

आइए जानते है, वैक्सिंग करवाने के फायदे।

वैक्सिंग करवाने से बालों की growth काफी कम होती है। इसे बाल जड़ से निकाल जाते है। चेहरे या त्वचा पर एक से दो सप्ताह तक निखार रहता है। त्वचा मुलायम और चमकदार लगती है। 

Waxing करवाने से पहले क्या करना चाहिए?

वैक्सिंग करवाने से पहले तकरीबन 30 से 40 माह पहले जहां वैक्सिंग करवानी है, उस जगह को अच्छे से लूफां की मदद से त्वचा को exfiolate करे। इससे  वैक्सिंग के समय आसानी होगी aapke बालों को निकालने में। परन्तु, हल्के हाथों से करे क्योंकि इससे त्वचा और भी sensitive हो जाती है। घर पर कैसे बनाएं Scrub?

  1. थोड़ी सी सफ़ेद या ब्राउन चीनी ले उसमे नारियल या जैतून का तेल डाल कर मिलाएँ। फिर अपनी त्वचा या चेहरे पर लगा ले।
  2.  आप कॉफी में दूध या दही मिला कर भी scrub बना कर चेहरे या अपनी त्वचा पर लगा सकते है।
  • गलती से भी पांच या सात घंटे पहले अपनी त्वचा पर साबुन का प्रयोग ना करे।
  • सिर्फ गर्म पानी से ही नहाएं और कोई भी क्रीम या moisturizer ना लगाए वैक्सिंग से पहले। गर्म पानी से नाहने से आपके pores खुल जाते है।
  • कुछ खा कर ही करवाए और हाइड्रेटेड रहिए। हल्के कपड़े पहनकर करवाए जिससे आपको दर्द कम हो।
  • यदि, आपने किसी डॉक्टर, skin स्पेशलिस्ट या saloon में से सलाह ली है तो ही आप Aspririn या नंबिंग क्रीम (Numbing cream) का इस्तेमाल करे एक घंटा पहले। नहीं तो यह आपकी skin के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है।

Waxing करवाने के बाद क्या करे?

  • वैक्सिंग करवाने के कुछ देर बाद बर्फ लगाए जहाँ पे आपको दर्द हो रहा हो या फिर जहां लाल निशान और फुल्सिया है उधर। यदि, बर्फ ना हो तो आप एक कंप्रेस (compress) बना सकते हो एक कपड़े को ठंडे पानी में डाले फिर जहाँ दर्द हो वहां 15 से 20 मिनट तक रख दे इससे आपको आराम मिलेगा।
  • बार-बार वैक्सिंग करवाई हुई जगह को छुए ना इसे और भी दिक्कत होगी और skin इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है।
  • कोई भी क्रीम या कोई lotion ना लगाए तकरीबन दो दिन तक। आप चाहे तो कुछ दिन बाद एलोवेरा लगा सकते है।
  • दो दिनों तक ढीले कपड़े पहने ऐसा करना आपके लिए ज़्यादा बेहतर होगा।

जानिए क्यों है वैक्सिंग बेहतर?

क्रीम और शेविंग करने से बालों की ग्रोथ जल्दी होती है, और असर सिर्फ कुछ दिनों तक रहता है। इतना ही नहीं, वैक्सिंग की तुलना में त्वचा का लाल होना, फूल्सिया आदि की समस्याएं भी ज़्यादा होती है। इसलिए वैक्सिंग एक बेहतर विकल्प है। शुगर वैक्सिंग के तुलना में एलोवेरा, चॉकलेट, और शहद वैक्सिंग ज़्यादा बेहतर है। 

वैक्सिंग में दर्द तो होता ही है, परन्तु दर्द आपके बालो और स्किन की क्षमता के मुताबिक होता है। ज़्यादा बाल ना हो इसलिए आप बेसन, दूध और थोड़ी हल्दी मिला कर अपने चहरे और अपनी त्वचा पर लगा सकते है।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते