सिर्फ एक गिलास रोजाना उपयोग से 15 दिनों में दिखने लगेगा फर्क

59
Tiktok का एक मात्र विकल App "99likes" डाउनलोड करे,जिसे आप वीडियो भी बना सकते है रे
Download 99likes

इन्सान का शरीर एक अमूल्य धरोहर है और रोग प्रतिरोधक क्षमता एक शरीर को स्वस्थ रखने क लिए अतिआवश्यक है । यह क्षमता शरीर को बाहरी बीमारियों से बचाती है और आयुर्वेदिक नुस्खों द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है ।

 

मौसम परिवर्तन के साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का कार्य और भी ज्यादा बढ़ जाता है । खासतौर से बारिश के मौसम में जब संक्रमण और बीमारयों के फैलने का खतरा ज्यादा होता है तब  एक मजबूत इम्यून सिस्टम  (रोग प्रतिरोधक क्षमता) की आवश्यकता होती  है । रोगों से लड़ने और बीमारयों  से बचाव के लिए एक बेहतर  रोग प्रतिरोधक क्षमता की आवश्यकता होती है ।

बीते दिनों से कोरोना वायरस एक महामारी बन चुका है और इस महामारी से बचाव के लिए डॉक्टरों का भी यही कहना है कि  अपने खाने-पीने का ध्यान रखते हुए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करें ।

इस आर्टिकल में आपको हम  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बताएँगे, जिनके सेवन से आप अपनी रोग प्रतिरोधक  क्षमता को बढ़ा सकते हैं ।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए  इस नुस्खे को  घर पर ही बनाया जा सकता है और इस नुस्खे को बनाने के लिए निम्नलिखित चीज़ों की आवश्यकता होगी-

पानी में फूले हुए छुहारे-3,4

पानी में फूले हुए बादाम-3,4

दूध -1  गिलास

 

बनाने की विधि-

छुहारे और बादाम को एक रात पहले पानी में भिगा कर रखें और अगले दिन सुबह उन्हें पानी से निकल लें । अब उन्हें मिक्सर में डाल दें, छुहारे और बादाम को बारीक करने से पहले मिक्सर में दूध दाल दें । थोड़ी देर बारीक करने के बाद अब आप इसे एक गिलास में निकाल लें । आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली यह ड्रिंक तैयार है ।

आप चाहें तो इस ड्रिंक का सेवन सुबह नाश्ते के बाद या रात को सोने से पहले कर सकते हैं।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते