सिर्फ एक गिलास रोजाना उपयोग से 15 दिनों में दिखने लगेगा फर्क

221

इन्सान का शरीर एक अमूल्य धरोहर है और रोग प्रतिरोधक क्षमता एक शरीर को स्वस्थ रखने क लिए अतिआवश्यक है । यह क्षमता शरीर को बाहरी बीमारियों से बचाती है और आयुर्वेदिक नुस्खों द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है ।

 

मौसम परिवर्तन के साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का कार्य और भी ज्यादा बढ़ जाता है । खासतौर से बारिश के मौसम में जब संक्रमण और बीमारयों के फैलने का खतरा ज्यादा होता है तब  एक मजबूत इम्यून सिस्टम  (रोग प्रतिरोधक क्षमता) की आवश्यकता होती  है । रोगों से लड़ने और बीमारयों  से बचाव के लिए एक बेहतर  रोग प्रतिरोधक क्षमता की आवश्यकता होती है ।

बीते दिनों से कोरोना वायरस एक महामारी बन चुका है और इस महामारी से बचाव के लिए डॉक्टरों का भी यही कहना है कि  अपने खाने-पीने का ध्यान रखते हुए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करें ।

इस आर्टिकल में आपको हम  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बताएँगे, जिनके सेवन से आप अपनी रोग प्रतिरोधक  क्षमता को बढ़ा सकते हैं ।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए  इस नुस्खे को  घर पर ही बनाया जा सकता है और इस नुस्खे को बनाने के लिए निम्नलिखित चीज़ों की आवश्यकता होगी-

पानी में फूले हुए छुहारे-3,4

पानी में फूले हुए बादाम-3,4

दूध -1  गिलास

 

बनाने की विधि-

छुहारे और बादाम को एक रात पहले पानी में भिगा कर रखें और अगले दिन सुबह उन्हें पानी से निकल लें । अब उन्हें मिक्सर में डाल दें, छुहारे और बादाम को बारीक करने से पहले मिक्सर में दूध दाल दें । थोड़ी देर बारीक करने के बाद अब आप इसे एक गिलास में निकाल लें । आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली यह ड्रिंक तैयार है ।

आप चाहें तो इस ड्रिंक का सेवन सुबह नाश्ते के बाद या रात को सोने से पहले कर सकते हैं।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते