टिकटोक कंपनी होंग कोंग छोड़ रही है – क्या और भी कम्पनिया छोड़ देगी?

187

फेसबुक, Google और ट्विटर सहित कई प्रौद्योगिकी कंपनियों ने कहा कि उन्होंने हांग कांग पुलिस से प्रसंस्करण डेटा यूज़र अनुरोधों को निलंबित कर दिया है।

भारत में हाल ही में प्रतिबंधित किए गए 59 चीनी ऐप्स में एक और कदम आगे बढ़ते हुए, टिकटोक ने सोमवार को घोषणा की कि वह पूरी तरह से हांगकांग से अपना ऐप वापस ले लेगा और बाजार को “कुछ ही दिनों” में छोड़ देगा।

टिकटोक का प्रस्थान!

बेहद लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप, जिसके  शहर में 70 लाख लोगों में 1.5 लाख एक्टिव यूज़र्स (उपयोगकर्ता) हैं, उन्होंने Reuters को बताया कि उन्होंने यह कदम उठाया क्योंकि यह पहले स्पष्ट नहीं था कि नए कानून लागू होने के पश्चात हांगकांग अब पूरी तरह से बीजिंग के अधिकार क्षेत्र में आ जाएगा।

दुनिया भर में, ऐप के डॉयिन ऐप के चीनी version के साथ एक अरब से अधिक डाउनलोड हैं। यह अब फेसबुक के व्हाट्सएप के बाद दूसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है।

दुनिया के सबसे मूल्यवान स्टार्ट-अप, बाइटडांस कंपनी के ऐप टिकटोक ने खुद ही चीनी सरकार के लिए इसके कथित लिंक पर प्राइवेसी की चिंताओं को उठाया है। इसने आलोचनाओं को बरकरार रखते हुए कहा है कि इसके डेटा सेंटर चीन के बाहर स्थित हैं, और इसका कोई भी डेटा चीनी कानून के अधीन नहीं है।

बाइटडांस ने कहा है कि –

यह हांगकांग के उपयोगकर्ताओं को टिकटोक के मुख्य चीनी version, Douyin के साथ प्रदान करना जारी रखेगा, जो बहुत से लोग उपयोग करते हैं। हालांकि, कंपनी ने कहा कि Douyin को हांगकांग में पेश करने की कोई योजना नहीं थी।

क्या दूसरे भी यही करेंगे?

नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत, इंटरनेट कंपनियों और व्यक्तियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक मानी जाने वाली ऑनलाइन सामग्री तक पहुंच को रोकना होगा। अदालत के वारंट के साथ, पुलिस इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त कर सकती है, और अनु पालन करने में विफलता के लिए उन्हें HK $100,000 (लगभग 97 लाख INR) का जुर्माना और एक वर्ष के कारावास की सजा भी सुना सकती है।

इंटरनेट प्रदाताओं को HK $100,000 और छह महीने की जेल की सजा हो सकती है। नए कानून के अनुसार, अधिकारियों को स्पष्ट रूप से उन लोगों को जेल करने की शक्ति दी गई है जो उपयोगकर्ता डेटा प्रदान करने से इनकार करते हैं।

विशेष रूप से, जैसा कि दुनिया भर में नियम लागू हैं, हांगकांग में इंटरनेट कंपनियों के कर्मचारी गिरफ्तार हो सकते हैं यदि वे उन लोगों के बारे में जानकारी साझा करने से इनकार करते हैं जो किसी अन्य देश से लिख रहे हैं। दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अगर राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित पहचान रिकॉर्ड या डिक्रिप्शन key भी लागू नहीं होती है, तो यह कानून लागू होगा।

Wait and watch की नीति अपनाई!

फेसबुक और Google जैसी अमेरिकी कंपनियां, जिन्होंने वर्तमान में wait and watch की नीति अपनाई है, उनको इस पहेली का सामना करना पड़ रहा है। यदि वे हांगकांग में काम करना जारी रखते हैं, तो वे प्रचलित राजनीतिक माहौल के खिलाफ जा रहे हैं, जहां शहर-राज्य में चीनी आश्रयों ने व्यापक द्विदलीय गुस्से का कारण बना है। इसके अतिरिक्त, उनके हांगकांग में काम करने वाले कर्मचारी, या यहां तक ​​कि जो लोग इसकी सीमाओं के माध्यम से गुज़रते हैं, वे डेटा-साझाकरण अनुरोधों के मामले में या हांगकांग के अधिकारियों को मना करने के मामले में विरोध का सामना कर सकते हैं।

इसके अलावा, जबकि US-आधारित फर्म जैसे फेसबुक और Google हांगकांग में काफी लोकप्रिय हैं, स्थानीय बाजार खुद इन कंपनियों के लिए छोटा है, जिनके पास बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय पदचिह्न हैं।

किन्तु यह होंग कोंग के लिए क्या अर्थ है?

यह हांगकांग निवासियों के लिए एक गंभीर तस्वीर चित्रित कर सकता है, जो चीन के उन लोगों की तरह हो सकता है, जिनके पास केवल ग्रेट फ़ायरवॉल ’के ऐप्स तक access होगी।

अपनी ओर से, हांगकांग सरकार ने नए कानून बनाके अपना बचाव किया है, इसे अन्य मुक्त समाजों में राष्ट्रीय सुरक्षा विधानों के साथ तुलनीय कहा है।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते