प्रधानमंत्री द्वारा लांच किया गया बढ़ा Solar Project और दिया चीन को एक और मैसेज।

201

नई दिल्ली (New Delhi): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लांच किया Rewa Solar Power प्रोजेक्ट – दिल्ली की मेट्रो रेल पूरी तरह से बिजली पर आधारित है जो उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश के सोलर प्रोजेक्ट के मुख्य ग्राहक है। 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चीन के साथ व्यापार तनाव के बीच सौर ऊर्जा (Solar Power) पर आत्मनिर्भरता का महत्व बताया – क्योंकि उन्होंने मध्य प्रदेश में 750 मेगावाट (megawatt) का विशाल सौर ऊर्जा (Solar Power) plant शुरू किया।

भारत ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि वह LAC में चल रहे तनाव और व्यापार में परिणाम हमलों के बीच चीन और पाकिस्तान से सौर उपकरणों के imports को रोक देगा।

पीएम मोदी ने प्रोजेक्ट के लॉन्च पर कहा –

“हमें सौर पैनलों और संबंधित उपकरणों पर अपनी निर्भरता को कम करने की दिशा में काम करना चाहिए। हमें Solar मॉड्यूल की अपनी उत्पादन क्षमता को तेज करने की आवश्यकता है और सौर बैटरी भारत में बनाई जानी चाहिए। हमें इन क्षेत्रों में सभी कार्यों को गति देने की आवश्यकता है।”

ऊर्जा मंत्री RK सिंह ने 4 जुलाई को कहा था कि चीनी फर्म भारत में सस्ते सौर उपकरणों को डंप कर रहे हैं और सौर मॉड्यूल और कोशिकाओं पर शुल्क में उल्लेखनीय वृद्धि की मांग कर रहे हैं। उसी दिन, केंद्र ने घोषणा की कि भारत अब चीन और पाकिस्तान से बिजली उपकरण imports नहीं करेगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन जो विश्वसनीय बिजली पर निर्भर करता है, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश के रेवा में सौर परियोजना (Solar Project) का एक ग्राहक है – जो 4,500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ बनाया गया।

मध्यप्रदेश की राज्यपाल लखनऊ से आनंदीबेन पटेल ने और भोपाल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 500 हेक्टेयर में प्रत्येक पर 250 मेगावाट की तीन सौर ऊर्जा उत्पादन को generate करना शुरू किया, जिसमें कुल उत्पादन 1,500 हेक्टेयर पर 750 मेगावाट हुआ।

भारत को ढेर सारी बधाईया। 

भारत आज इस एशिया के सबसे बढे प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां पहुंचे।

यह परियोजना 2022 तक खत्म हो जाएगा – जिससे हमारी नवीकरण ऊर्जा क्षमता बढ़ने की गति प्रधान होगी। यह परियोजना लगभग 15 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड जितना कार्बन उत्सर्जन को कम करेगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक डिजिटल माध्यम से एक समारोह में इस परियोजना को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे। 

यह प्रोजेक्ट द्वारा मोदी ने कहा कि भारत चीन और पाकिस्तान के बिजली उत्पादनो को कम करेगा जिससे चीन को एक और मैसेज मिला है। यह मैसेज है कि चीन से भारत हर व्यापर को कम करेगा या बंद करेगा, तैयार रहना।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते