Mobile Phone से भी फैल सकता है Coronavirus

115

 

आज १५० से भी ज्यादा देश कोरोना वायरस की समस्या से जूझ रहे है। और अधिकतर देश में बहुत ही गंभीर हालात है। इस महामारी का इलाज केवल लॉकडाउन ही है। और आज के समय में बहुत सारे देश बंध है। लोगो को कहा जा रहा है की वे केवल घर में रहे और सफाई रखे सिर्फ बहुत जरूरी काम के लिए ही घर से बहार निकले क्योंकि कोरोना बहुत ही ज्यादा गति से फ़ैल रहा है।

कोरोना वायरस कोई भी वस्तुओ पर चिपक कर रह सकता है – जैसे की आपके चप्पल, मोबाइल फ़ोन, हाथ, आदि शरीर के अनेक अंग और आपके पास कोई भी वस्तुए। आज हम जानेगे यहाँ की अपने मोबाइल फ़ोन की सफाई कैसे करे और क्या गलतिया ना करे – क्योंकि एक गलती और आपका फ़ोन खराब भी हो सकता है। 

तो जब इस लॉकडाउन के समय में आप समय व्यतीत कैसे करेंगे? हम सब जानते ही है – आज कल के सभी लोग अपने समय को मोबाइल फ़ोन चला कर ही व्यतीत करते है। 

कहा गया है – “कोरोना वायरस आपके मोबाइल में १ हफ्ते तक जीवित रह सकता है

अमेरिकन जर्नल की रिपोर्ट में कहा गया  – “मोबाइल में अधिक बैक्टीरिया”

एक अमेरिकन मेडिकल जर्नल में रिपोर्ट में लिखा गया था – 

“मोबाइल फ़ोन में टॉयलेट के सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया रहते है।”

तो इसलिए मोबाइल फ़ोन को भी साफ़ रखने की जरूरत है इस कोरोना वायरस से बचने के लिए। तो आपके प्रश्न का उत्तर यहाँ है  – “मोबाइल को साफ़ कैसे रखे?” “किस केमिकल से साफ़ करे?” तो सबसे महत्व की बात तो यह है कि मोबाइल को सही तरीके से कैसे साफ़ करे क्योंकि गलती तो इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स माफ़ करते ही नहीं। 

गलत केमिकल से साफ़ करने से मोबाइल ख़राब हो सकता है तो – थोड़ी सावधानिया रखनी होगी।

ब्लीचिंग गलती से भी ना करे

मोबाइल को साफ़ रखने के लिए ब्लीचिंग का इस्तेमाल कदापि ना करे। ब्लीचिंग पाउडर से आपके फ़ोन का डिस्प्ले भी खराब हो सकता है और आपके फ़ोन की बॉडी का कलर भी गायब हो सकता है। 

विनेगार तो बिलकुल भी उपयोग ना करे।

मोबाइल फ़ोन अथवा टीवी अथवा आपके टेबलेट के डिस्प्ले के लिए विनेगार तो बिलकुल भी इस्तेमाल मत कीजिये। अगर आपके पास आईफोन है तो आपके आईफोन के लिए किसी भी तरह का स्प्रे काफी खतरनाक साबित हो सकता है। 

अल्कोहल या उसका कोई केमिकल भी इस्तेमाल ना करे।

मोबाइल की सफाई के लिए किसी भी चीज या केमिकल का आप इस्तेमाल नहीं कर सकते है जब तक आपके पास उसकी पूरी जानकारी नहीं है। आप अल्कोहल या उसका बना हुआ कोई भी केमिकल फ़ोन को साफ़ करने के लिए कदापि मत करिये। 

साफ़ करने के लिए करे तो करे क्या?

मोबाइल को साफ़ करने के लिए सिर्फ और सिर्फ कीटाणुनाशक कपडे का इस्तेमाल करे जिसमे ७० फीसदी आइसोप्रोपिल अल्कोहल शामिल हो। और जब आप अपना फ़ोन साफ़ कर रहे हो तब डिस्पोजल ग्लव्स को पहने।

लेंस क्लीनर या मुलायम कपडे का उपयोगी करे।

अपने मोबाइल के डिस्प्ले को साफ़ करने के लिए किसी लेंस क्लीनर मतलब चस्मा साफ़ करने का कपडा या मुलायम कपडे का इस्तेमाल करे। 

कोरोना वायरस को सिर्फ एक कीटाणुनाशक की जरूरत है फिर चाहे वो साबुन का पानी या मोबाइल साफ़ करने का स्प्रे क्यों ना हो। आस पास और अपनी चीज़ो को साफ़ रखो और सुरक्षित रहो।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते