शहद और दालचीनी: एक शक्तिशाली इलाज त्वचा ओर सेहत संबंधित समस्याओं के लिए।

37
Tiktok का एक मात्र विकल App "99likes" डाउनलोड करे,जिसे आप वीडियो भी बना सकते है रे
Download 99likes

शहद और दालचीनी कई प्राकृतिक लाभों के साथ दो प्राकृतिक तत्व है। कुछ लोग दावा करते है कि जब इन दो सामग्रियों को मिलाया जाता है, तो वे लगभग किसी भी बीमारी का इलाज कर सकते है। शहद और दालचीनी ऐसे तत्व है जिनका उपयोग भोजन और दवा दोनों के रूप में किया जा सकता है। यह लेख शहद और दालचीनी के लाभों की समीक्षा करता है, तथ्य को कल्पना से अलग करता है।

दालचीनीऔर शहद: बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक सामग्री।

शहद मधुमक्खियों द्वारा उत्पादित एक मीठा तरल है। इसका उपयोग सदियों से भोजन और दवा दोनों के रूप में किया जाता रहा है। आज यह सबसे अधिक खाना पकाने और पाक में, या अन्य पदार्थों में एक स्वीटनर के रूप में उपयोग किया जाता है। 

दालचीनी एक मसाला है जो दालचीनी के पेड़ की छाल से आता है। दालचीनी एक स्वादिष्ट मसले में से एक है। लोग इसकी छाल को काटते है और सुखाते है, जो कि दालचीनी की डंडियों के रूप में जाना जाता है। आप दालचीनी को पूरे डंडे के रूप में, पाउडर में या अर्क के रूप में खरीद सकते है।

दो प्रमुख प्रकार –

कैसिया दालचीनी: यह किस्म, जिसे चीनी दालचीनी भी कहा जाता है, सुपरमार्केट में सबसे लोकप्रिय प्रकार है। यह कम महंगा है, लेकिन सीलोन दालचीनी की तुलना में कम गुणवत्ता वाला है।

सीलोन दालचीनी: इस प्रकार को “सच्चे दालचीनी” के रूप में भी जाना जाता है। कैसिया दालचीनी की तुलना में इसे खोजना बहुत कठिन है और इसमें थोड़ा मीठा स्वाद है।

सूजन को कम कर सकता है:

लंबे समय तक सूजन से पुरानी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। अध्ययन बताते है कि दालचीनी सूजन को कम करने में मदद कर सकती है 

कैंसर डायबिटीज़ आदि बीमारियों में बचाव हो सकता है –

कुछ जानवरों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में पाया गया कि दालचीनी कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रजनन को रोकने में मदद करती है। डायबिटीज ओर हार्ट संबंधित बीमारियां होने की संभावना कम होती है।

शहद और दालचीनी मुँहासे का इलाज कर सकते है  –

शहद और दालचीनी को खाया या त्वचा पर लगाया जा सकता है। यदि आप सबसे अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उच्च गुणवत्ता वाले अनफ़िल्टर्ड शहद और सीलोन दालचीनी खरीदें। शहद और दालचीनी दाग धब्बे को हटा ने लिए भी जाना जाता है। शहद और दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट ओर एंटी बैक्टेरियल जैसे गुण पाए जाते है। शहद और दालचीनी का लेब लगाने से चेहरे पर निखार आता है और चेहरे के दाग धब्बे कम होते है।

कैसे करे इस्तेमाल?

2 चमच शहद ले ओर 1 चमच दालचीनी का पाउडर फिर दोनों को मिला कर अपने चेहरे पर लगाए। तकरीबन 20 मिनट तक फिर गुनगुने पानी में धोले। यदि, पांच से दस मिनट बाद चेहरे पर जलन या ज़्यादा खुजली हो तो तुरंत पानी से धोले।

एक प्राकृतिक वजन घटाने के उपकरण है –

 कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शहद के साथ चीनी की जगह वजन कम करने में योगदान देता है, हालांकि यह बात सिद्ध नहीं है कि शहद और दालचीनी आपको वजन कम करने में मदद करेगी।

मिश्रण को अपने जोड़ों पर रगड़ने से गठिया का दर्द दूर हो सकता है –

शहद और दालचीनी सूजन को कम करते है, लेकिन इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि इन खाद्य पदार्थों को आपकी त्वचा पर लगाने से जोड़ों में सूजन कम हो सकती है।

शहद और दालचीनी पाचन संबंधी मुद्दों को शांत कर सकती है –

दालचीनी और शहद दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद है। ऐसे दावे है कि यह आपके पेट को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है और दोनों तत्व पेट में मौजूद  बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ेंगे। 

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते