क्या आपको रात में नींद नहीं आती? तो यह करे!

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इस लॉकडाऊन में काफी सारे लोग घर से ही काम कर रहे है किन्तु काम खत्म हो जाने के बाद भी उनको नींद नहीं आती और फिर सुबह उठने में देरी हो जाती है। अगर इस समस्या से बचना है तो आपको निचे कुछ उपचार दिए गए है वह करने होंगे। नींद नहीं आने की बीमारी भी होती है जिसकी कई वजह है। यह समस्या ख़ास कर उन लोगो को परेशान करती है जो बहुत स्ट्रेस लेते है और किसी भी चीज की चिंता करते है। और ऐसा करने की वजह से उनके सोने के हॉर्मोन में दिक्कते आती है और उन्हें नींद नहीं आती है।

आपको देर रात तक नींद ना आने के कुछ उपचार निचे बताये गए है जिससे हो सकता है आपकी समस्या खत्म हो जाये।

अपना समय सारणी बना लें!

सबसे पहले आप समय सारणी बना ले जिसमे आप कितने बजे क्या काम करते है सब कुछ लिखे और कितने बजे काम खत्म करके लेट जाना है। इस समय सारणी में आपको आपके पुरे दिन के बारे में बताना होगा। जैसे की सुबह उठने से लेके रात में सोने से पहले तक सब कुछ। और ऐसा समय सारणी बनाने से आपको पता रहेगा की आपको कब और कितने बजे फ्री होना है और कब सोने के लिए लेटना है। ऐसी आदत कुछ दिनों के लिए अपनाये आप खुद ही उस समय पर नींद आ जायेगी।

मोबाइल फ़ोन देर रात तक ना चलायें!

ज्यादातर लोगो के साथ यह परेशानी रहती है कि वह बहुत देर रात तक फोन से चिपके बैठे रहते है। इसकी और एक वजह भी है की वह फ़ोन में कोई भी गेम खेल रहे होते है या फिर कोई वीडियो देख रहे होते है जैसे की मूवी अथवा वेब सीरीज। रात में नींद ना आने की वजह बहुत ही बड़ी है। इसलिए हमेशा कोशिश यह करे कि आप सोने के समय के एक घंटे पहले ही मोबाइल को रख दे।

अगर आप देर रात तक मोबाइल इस्तेमाल करना भी चाहते है तो वीकेंड के दिन करे जिससे आपके काम पर कोई असर नहीं करेगा और नींद भी अधूरी नहीं रहेगी।

गहरी सांस लीजिये!

बेड पर सोने के बाद यदि आपको नींद नहीं आती काफी देर तक तो गहरी सांस लीजिये। एक गहरी सांस ले और धीरे धीरे उसे छोड़ दे। और यह करने से आपका दिमाग भी कंसन्ट्रेट रहेगा और स्ट्रेस को दूर रख सकेंगे। और इससे रात में आपको नींद जल्दी आ सकती है।

धीमा और लाइट म्यूजिक सुने!

लाइट म्यूजिक का मतलब कि कई सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है जो आपके मन को और दिमाग को शांत रखते है और इससे रात में नींद दिलाने के लिए भी लाभदायक हो सकता है। आप ऐसे म्यूजिक को डाउनलोड करके भी रख सकते है और रात को सोने से पहले धीमी आवाज़ में सुने। इससे आपको नींद जल्दी आ जाएगी।

रात की नींद करना बहुत ही महत्वपूर्ण है – इसलिए यह उपचारो से आपको रात में नींद अच्छी आएगी।

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