बिहार में बिजली की वजह से 26 लोगो की मौत!

114

बिहार (Bihar) – गुरुवार की रोज उत्तर बिहार में बिजली गिरने की वजह से आठ अलग अलग जिलों में 26 लोगो की मौत हो गई। उनमे से 6 लोग पटना के थे और यह जानकर आपको बढ़ी हैरानी होगी कि यह एक ही सप्ताह में बिहार में तीसरी घटना घटी है। पहले जब 25 जून 2020 को बिजली गिरी थी तब 92 लोग मृत्यु को प्राप्त हो गए थे। उसके पश्चात 30 जून 2020 की रोज फिर बिजली गिरने की वजह से 11 लोगो की मौत हो गई। और आज 2 जुलाई 2020 को फिर बिजली गिरने के कारण 26 लोगो की मौत हो गई है। 

आज 2 जुलाई 2020 को गिरी बिजली में समस्तीपुर से 7 लोग, पटना से 6 लोग, पूर्व चंपारण से 4 log, कटिहार से 3 लोग, Sheohar से 2 लोग, मधेपुरा से 2 लोग, और Purnia और पश्चिम चंपारण से एक एक लोगो की मृत्यु हो गई है। 

मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने मृत्यु पामे लोगो के परिवार को 4 लाख देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने लोगो से निवेदन भी किया है कि वे इस मौसम में अपना अच्छे से ध्यान रखे और स्वस्थ रहे।

नितीश ने गुरुवार की शाम को लोगो से निवेदन किया है कि – 

“जो भी समय समय पर आपदा प्रबंधन विभाग से परामर्श दी जा रही है उसका पालन करे और इस आकाशीय विद्युत के दौरान सुरक्षित रहे। घर में रहिए और सुरक्षित रहिए।”

केंद्र गृह मंत्री अमित शाह ने मृत्यु पामे लोगो के लिया अपनी संवेदना जारी की है। 

उन्होंने कहा – 

“हमे बिहार में गिरी बिजली में कई लोगो की जानकारी मिली है। राज्य सरकार और आपदा प्रबंध विभाग राहत के कार्य कर रहे है। तीनो बार बिजली गिरने पर जो लोग मर गए है उन मे से अधिकतर लोग उनके घर के पास खेत में काम कर रहे थे। मेरी संवेदना उन सभी के परिवार के साथ है और में घायल लोगो के लिए प्रार्थना करता हूँ।”

और वहीँ मौसम विभाग ने वहाँ के लोगो को सतर्क किया है और कहा है कि आने वाले कुछ दिन सतर्क रहिए क्यूंकि बिजली की उमीदे अधिक है। 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार तक सभी 38 जिलों में बिजली के साथ-साथ thunderstorm की चेतावनी जारी की। यह चेतावनी बिजली के लिए दी गई है किन्तु मौसम विभाग ने बारिश की भी आशंका बताई है 6 जुलाई तक। 

ऐसा भी हो सकता है की बारिश बिजली के साथ दो cyclone भी लाए – ऐसे मौसम के कारको का पूर्वानुमान किया गया है। मौसम bulletin ने गुरुवार की शाम को बताया है कि बारिश पटना सहित गंगानगर से इम्फाल तक जाएगी। बारिश का मौसम हमेशा इसी लाइन में गुज़रती है। दूसरी एक लाइन है जो मध्य प्रदेश सहित पूर्व उत्तर प्रदेश से विदर्भा तक जाती है। और पूर्व उत्तर प्रदेश और आसपास के जिलों में चक्रवाती परिसंचरण आ सकता है।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते