America ने 2020 Elections के लिए China से मदद मांगी, बोल्टन की पुस्तक में खुलासा

253
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

विश्व के दो सुपर पावर अमेरिका और चीन के बीच वर्तमान दौर में चल रही तानातनी के बाद अमेरिका के पूर्व एन एस ए जॉन बोल्टन की पुस्तक में किये गये दावे ने सबको हैरानी में डाल दिया है। जॉन बोल्टन की पुस्तक ” द रूम वेयर इट हैपंड : ए व्हाइट हाउस मेमोयर ” में बोल्टन ने लिखा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव 2020 के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिपनिंग से निजी रुप से मदद मांगी है।

 

ट्रंप और शी के बीच हुई बातचीत-

 

बोल्टन ने पुस्तक में लिखा है कि जून 2019 में ओसाका मे आयोजित जी – 20 सम्मेलन के दौरान ट्रंप और शी के बीच बातचीत हुई थी | इस बातचीत के दौरान ट्रंप ने 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की चर्चा शी जिपनिंग से की थी । इस चर्चा के दौरान ट्रंप ने किसानों को महत्व दिया और कहा कि चुनावी परिणाम आने के उपरांत सोयाबीन और चीनी की खरीद को भी बढ़ाया जाये। इसी दौरान ट्रंप ने व्यापार समझौते की भी चर्चा की और कहा कि शेष US डॉलर 350 बिलियन व्यापार असंतुलन पर अमेरिका द्वारा किसी प्रकार का टैरिफ नही लगाया जायेगा । ट्रंप ने शी जिपनिंग से अमेरिकी कृषि उत्पादों को खरीदने की भी चर्चा की ।

 

पुस्तक प्रकाशन के पक्ष में नही अमेरिकी प्रशासन –

 

जॉन बोल्टन की पुस्तक” द रूम वेयर इट हैपंड : ए व्हाइट हाउस मेमोयर ” 23 जून को प्रकाशित होनी है, जिसके कुछ अंश को वॉल स्ट्रीट जर्नल ने 17 जून को प्रकाशित किया। जिसमें ट्रंप और शी के बीच हुई बातचीत का उल्लेख किया गया है। बोल्टन अपनी पुस्तक में ट्रंप द्वारा कहे शब्दों को अक्षरतः प्रकाशित करना चाहते थे, लेकिन सरकार की प्री – रिपब्लिकेशन समीक्षा ने उन्हें ऐसा करने नही दिया। साथ ही इस पुस्तक को प्रकाशित नही करने और इसके वितरण को रोकने के लिए अमेरिकी प्रशासन ने मुकदमा दायर किया है। प्रशासन का कहना है कि इस पुस्तक में कई ऐसी जानकारी है जो राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी हुई है | इसके प्रकाशन से राष्ट्र को काफी क्षति का सामना करना पड़ सकता है।

 

मुसलमानों के लिए शिविर निर्माण पर चर्चा –

 

जर्नल के प्रकाशित अंश में यह भी बताया गया है कि चीनी नेता ने एक लाख उइगुर मुसलमानों को कैद से बचाने शिविर निर्माण कराया था | ट्रंप ने इस संबंध में चर्चा के दौरान शिविर निर्माण बढ़ाने के लिए कहा । बोल्टन के पुस्तक में यही उल्लेख किया गया है कि ट्रंप 2020 के चुनाव मे चीन को केन्द्रीय मुद्दा बनाने में लगे हुये है।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते