भारत का चीन पर एक और बार प्रहार, मोदी सरकार ने और 47 चीनी एप्स पर लगाया बैन, PUBG सहित अन्य 275 चीनी एप्स हो सकते है बैन !

238

चीनी टेक कंपनियों के खिलाफ भारत का फिर से प्रहार – पहली बार 59 एप्स को किया था बैन और अब 47 चीनी एप्स को। इस प्रहार को अब मोदी सरकार की चीन के खिलाफ दूसरी डिजिटल स्ट्राइक भी कहा जा रहा है। यह जो एप्स है, वह भारत में जो 59 एप्स बैन किए गए थे उसकी क्लोनिंग कर रहे थे। उदहारण के तौर पर ( Tiktok lite ) जिसे पहले वाले 59 एप्स में बैन नहीं किया गया था।  किन्तु, अब करने की आशंका जताई जा रही है, क्योंकि यह चीनी टिकटोक ऐप के रूप में मौजूद था। 

इससे पहले भारत का प्रहार पहले ही हो चूका था, टिकटोक, शेयर ईट जैसे 59 एप्स को बैन कर के।  

“सूत्रों से खबर मिली है की भारत सरकार ने 275 अन्य चीनी एप्स की लिस्ट बनाई है”। 

नेशनल सिक्योरिटी और यूज़र प्राइवेसी को खतरा न हो यह भी भारत सरकार ध्यान दे रही है। यह भी खबर मिली है, की सरकार पहले उन कंपनियों पर रोक लगाने की कोशिश कर रही है, जिनके सर्वर भारत में नहीं चीन में है। 

PUBG , Aliexpress , आदि एप्स हो सकते है बैन !

सूत्रों के अनुसार सरकार के निशाने में इन चीनी एप्स का नाम लिस्ट में हो सकता है – PUBG , Alibaba का  Aliexpress ऐप, Xiaomi के बनाये गये Zili ऐप, आदि।

सरकार बना रही है कानून – 

सूत्रों के अनुसार पता चला है की एप्स के लिए बन रहे है, कुछ कानून। कई सरकारी एजेंसी काम कर रही है। किसी भी एप्स ने इन कानूनों का यदि पालन नहीं किया तो उस ऐप को कर दिया जाएगा बैन। कुछ एप्स ऐसे भी है, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है और कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन भी कर रहे है। 

इतना ही नहीं, भारत के और 59 एप्स बैन होने से विश्व में चीनी एप्स को बैन करने की माँग उठने लगी है।  अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया ने भी टिकटोक के साथ-साथ बैन किए कई और चीनी एप्स। डोनाल्ड ट्रम्प तो चीन पर टिकटोक के बहाने से टिपणी कर चुके है। 

चीन पर यह प्रहार अब और चिंताजनक होगा – चीन के लोग और कंपनी को होगा और नुक्सान। देखिए क्या ट्वीट्स किये जा रहे है –

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते