दिल्ली में पानी की बर्बादी रोकने के लिए सरकार का जुरमाना प्लान

153

दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि पानी की बर्बादी पर अब वे जुर्माना लेंगे ।  इस तरह की घोषणा दिल्ली सरकार की तरफ से पहली बार हुई है ।  सरकार ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि अगर पहली बार कोई पानी बर्बाद करते हुए पकड़ा गया है तो उसे 2000 का जुर्माना भरना पड़ेगा और अगर दूसरी बार पकड़ा गया तो 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना भरना पड़ सकता है । पानी बर्बाद करने की शिकायत कोई भी कर सकता है चाहे वह पड़ोसी हो रिश्तेदार हो चाहे अगल-बगल रहने वाले अन्य लोग हो ।

सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर-

दिल्ली सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है 1916 जो चौबीसों घंटे उपलब्ध है । इस नंबर पर कोई भी कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकता है । हम सबको पता है कि हमारे देश में पानी की मात्रा दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है । इसी को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला किया है कि अब पानी बर्बाद करने पर लोगों से जुर्माना लिया जाएगा ।

दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने मिलकर यह फैसला किया है कि आवासीय कॉलोनी जहां पर कम जगह में बहुत ज्यादा लोग रह रहे हैं वहां पर जुर्माने का ज्यादा उपयोग करना है । क्योंकि वहां पर लोग ज्यादा पानी बर्बाद करते हैं ।

पानी बर्बाद करने की शिकायत कोई भी कर सकता है खासकर पड़ोसी ।  अगर किसी भी व्यक्ति को यह महसूस होता है कि किसी के घर पानी की ज्यादा बर्बादी हो रही है तो वह 1916 पर फोन करके शिकायत दर्ज कर सकता है । अधिकारियों के बयान के हिसाब से जो भी शिकायत दर्ज कर रहा है उसकी पहचान जाहिर नहीं की जाएगी उसे गुप्त रखा जाएगा ।

जल बोर्ड ने दिल्ली के लोगों को सन्देश दिया-

1 दिन में पूरी दिल्ली में करीब 1200 मिलियन गैलन पानी का इस्तेमाल होता है । दिल्ली वासियों का फर्ज है कि वह पानी की बर्बादी में कटौती लाएं और पानी का इस्तेमाल सोच समझ कर करें । जल बोर्ड ने दिल्ली के लोगों को यह सन्देश भी दिया है कि वह जितना हो सके पीने के पानी को बचाएं और उसका उपयोग घरेलु साफ सफाई में ना करें | अगर ऐसा करते पाए जायेंगे तो उन्हें जुरमाना देना होगा और नहीं मानने पर सख्त कार्यवाही के लिए तैयार रहना होगा |

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते