अजमेर में इलेक्ट्रिक ट्रैन दिल्ली सराय रोहिल्ला हुई रवाना – पैसेंजर्स का आधे घंटे का समय अब बचेगा – रेलवे को होगा 230 प्रति किमी फायदा।

34
Tiktok का एक मात्र विकल App "99likes" डाउनलोड करे,जिसे आप वीडियो भी बना सकते है रे
Download 99likes

अजमेर, राजस्थान – तत्कालीन सांसद सचिन पायलट के कई प्रयासों के बाद यह ट्रैन शुरू हुई। अजमेर रेल मंडल से चलने वाली यह पहली इलेक्ट्रिक ट्रैन जनशताब्दी एक्सप्रेस मंगलवार सुबह 5:40 को अजमेर से रवाना हुई। अधिकारियो ने ट्रैन के ड्राइवर और गार्ड को माला पहना कर ट्रैन को रवाना किया। पहले यह ट्रैन डीजल द्वारा चलती थी। रेलवे बोर्ड द्वारा इलेक्ट्रिक ट्रैन के लिए पिछले दिनों अनुमति दी गई थी। यह ट्रैन सोमवार रात दिल्ली सराय रोहिल्ला से अजमेर रेलवे स्टेशन तक इलेक्ट्रिक इंजन द्वारा ही आई थी।  

जानकारी के अनुसार सोमवार को ट्रैन नंबर 02065 दिल्ली सराय रोहिल्ला से शाम 4:15 बजे रवाना हो के रात 10 बजे अजमेर पहुंची। मंगलवार को ट्रैन 02066 सुबह 5:40 बजे रवाना हो के सुबह 11:35 को दिल्ली सराय रोहिल्ला पहुंचेगी। ट्रैन का अजमेर से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बिच किशनगढ़, फुलेरा, नीमकाथाना, रारनोल, रेवाड़ी, देहली केंट, गुंड़गांव में पहले की तरह ही ठहराव होगा – इसमें कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया है। 

यह इलेक्ट्रिक ट्रैन अजमेर के तत्कालीन संसद एवं केंद्रीय संचार राज्यमंत्री सचिन पायलट के प्रयासों से शुरू हुई। 

इस ट्रैन का नाम पहले दुरंतो एक्सप्रेस था और अब इसका नाम जनशताब्दी एक्सप्रेस का नाम दे दिया गया। लॉकडाउन के तुरंत बाद से यह स्पेशल ट्रैन के रूप में संचालित हो रही है। फिलहाल यह ट्रैन सप्ताह में 5 दिन संचालित हो रही है। 

प्रति किमी 480 रुपए का खर्च – जो अब होगा 250। 

इलेक्ट्रिक ट्रैन चलाने से रेलवे को होगा काफी फायदा। 24 डिब्बों की एक पैसेंजर ट्रैन को इंजन से चलाने में 480 रुपए प्रति किमी खर्च आता है और वही इलेक्ट्रिक इंजन में यह खर्च 250 रुपए होगा। इससे रेलवे को प्रति किमी 230 रुपए का खर्च अब कम होगा।

इससे सफर में समय की भी कभी कमी नहीं होगी, किराए और कोच की स्थिति में कोई भी परिवर्तन नहीं होगा। 

आधे घंटे पहले अजमेर पहुंची जान शताब्दी एक्सप्रेस। 

सोमवार रात को दिल्ली सराय रोहिल्ला से अजमेर जान शताब्दी एक्सप्रेस अपने तय समय से आधे घंटे पहले ही पहुंच गई। ट्रैन को रात को 10:35 को अजमेर पहुंचना था किन्तु ट्रैन रात 10 बजे ही अजमेर पहुंच गई। 

इलेक्ट्रिक रेल लाइन – अजमेर से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच पहली इलेक्ट्रिक ट्रैन 28 जुलाई 2020 से चलेगी। 

समय के साथ नई तकनीकों का इस्तेमाल हो रहा है। अजमेर रेल मंडल में अब इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रैन चलना शुरू होगी। पहली ट्रैन अजमेर से दिल्ली तक चलने वाली जान शताब्दी एक्सप्रेस है और आगे अन्य ट्रेने भी इलेक्ट्रिक इंजन से ही चलेगी। 

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते