अगर जल गया है तो क्या करे? ऐसे मिटाए जलन और घाव?

500

अगर आपको जल जाता है तो क्या करे? कैसे अपने घाव मिटाए? हम सब जानते है कि जलने पर जलन कितनी होती है, इसलिए हम ये सोचते है क्या करे? दिन भर कई काम करते है और कभी खाना बनाते समय जल सकता है जैसे हाथ या उंगली? तो जानिए क्या करना चाहिए? जलन से बहुत तकलीफ़ होती है और दिखती भी बहुत खराब हैं। इसके लिए बहुत सारे घरेलू उपचार है और बाज़ार में भी कई साड़ी दवाइया, क्रीम मौजूद है।

जलती हुई जगह काली हो जाती है।

जहा जलता है वो जगह काली हो जाती है और बहुत खराब दिखती ही तो उससे मिटाने के लिए हम यहाँ कुछ उपचार देखेंगे जिससे जलन कम भी हो और घाव भी जल्दी मिट जाए।

अगर आपके शरीर का कोई भी अंग जैसे हाथ ऊँगली, आदि जल जाते है तो आपको तुरंत उसका इलाज करना होगा जैसे एक सरल उपचार जो अधिकतर लोग करते है 

– टूथ पेस्ट लगाना – कोलगेट। 

– या फिर आप जाली हुई जगह पर ठंडा पानी तुरंत डाले और आलू का टुकड़ा लगा दे उस पर। 

यह करने से आपको दाग नहीं होगा और छाले भी नहीं पढ़ेंगे। आगे और भी उपचार जो आप घर पर रह कर भी कर सकते है वह निचे दिए गए है।

और क्या कर सकते है कही पर जलने से?

अगर गलती से भी आपका शरीर या बॉडी पर जल जाए तो कुछ देर तक कोई भी काम नहीं करना है। कोई भी काम सावधानी से करे। लेकिन अगर जल जाए तो कैसे और किस चीज से जला है वह भी महत्वपूर्ण प्रश्न है जैसे – 

अगर आपको गर्म पानी से जला है तो उस जगह पर ठंडा पानी  तुरंत डाले और थोड़ी देर तक ठंडे पानी में डूबकर रखिये। और हो सके तो उसके बाद तुरंत एलोवेरा जेल या अन्य कोई भी क्रीम लगाइये जो उस समय उपलब्ध है या फिर – 

आप उस पर नारियल का तेल लगा सकते है। और फिर जहा जला है उसको किसी कपडे से बाँध ले तो इससे आपको छाले नहीं होंगे।अगर घाव बहुत ज्यादा गहरा हो तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए क्योंकि हो सकता है आपको इससे इन्फेक्शन फ़ैल जाए। इसलिए अगर बहुत ज्यादा जलन और बहुत बड़ा घाव दिख रहा है तो डॉक्टर के पास जाये वही इसका सही जवाब और दवा देंगे।

जलने पर अगर फूल गया है तो क्या करे?

अधिकतर देखा गया है जलने से वह जगह फूल जाती है तो उसके लिए  तुरंत – 

“केले को पीसकर लगा लो या फिर एलोवेरा जेल लगए दीजिये।” या फिर “तेल लगाने से भी आराम मिलेगा।”

अक्सर देखा गया है की जब भी हमारे शरीर का कोई भी हिस्सा जल जाता है तो हम बहुत गबरा जाते और जलन बह बहुत होती है। परन्तु गलती से गलत कदम मत उठाइये – इसलिए सबसे पहले उस घाव पर पानी डाले और उसके बाद ऊपर दिए गए कुछ उपचारो में से एक करे।

आप इस पर क्रीम भी लगा सकते है जो बाजार में उपलब्ध होती है जैसे की सोफ्रामीकिन या बर्न क्रीम। अंततः हर काम में सावधानी बरतिए।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते