JIO में एक और निवेश – Intel करेगा JIO प्लेटफार्म पर 1,894 करोड़ रुपए का Investment!

242

JIO प्लेटफॉर्म लिमिटेड और रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने 3 जुलाई 2020 शुक्रवार की रोज बताया कि इंटेल कैपिटल जिओ प्लेटफॉर्म पर 1,894.50 करोड़ रुपए निवेश करेगा जो 4.91 लाख करोड़ रुपए के equity मूल्य और 5.16 लाख करोड़ रुपये के उद्यमी मूल्य पर होगा। इंटेल कैपिटल का निवेश Jio प्लेटफार्मों में 0.39 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी में बदला जाएगा। इंटेल कैपिटल marquee फिल्म्स की सूचि में शामिल हो गई है जिन्होंने हाल ही में JIO प्लेटफॉर्म में इन्वेस्ट किया है – जिसमे पूरा निवेश 1.17 लाख करोड़ का है। 

JIO प्लेटफार्म – जो एक पूरी subsidiary रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की है – वह नई टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर ध्यान दे रही है और भारत को अच्छी उच्च quality और सस्ती डिजिटल सेवा पहुंचने के काम में लग गई है जिसके 388 मिलियन subscribers है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन और निर्देशन मुकेश अंबानी का कहना है कि – 

“टेक्नोलॉजी नेताओं के साथ सम्बन्ध करके हम बहुत ही खुश है – जो हमारे भारत के डिजिटल सोसाइटी के सपने को एक मुकाम देगी। इंटेल एक सच्चा इंडस्ट्री नेता है जो दुनिया में बदलते टेक्नोलॉजी पर काम करते है।”

उन्होंने और भी कहा – 

“इंटेल कैपिटल टेक्नोलॉजी कम्पनी में काम करने के लिए एक श्रेष्ठ पार्टनर है जिसका अपना एक जबरदस्त रिकॉर्ड है। हम बहुत उत्साहित है इंटेल के साथ काम करने के लिए और भारत को विकसित और नई टेक्नोलॉजी कि सेवा प्रधान करने के लिए हम तैयार है। हम 1.3 बिलियन भारतीयों की ज़िंदगी की quality सुधारेंगे। “

इंटेल के कैपिटल अध्यक्ष वेंडेल ब्रुक्स ने कहा कि “JIO प्लेटफॉर्म्स इंटेल के साथ अपनी इंजीनियरिंग क्षमताओं के साथ भारत में कम भाव में डिजिटल सेवा लाने की कोशिश कर रही है – जो लोगो की ज़िन्दगी में एक बेहतर कदम होगा। हम डिजिटल डेटा और प्रवेश पर भरोसा करते है और सोसाइटी को बेहतर बनाने का प्रयास करते है। हम बहुत उत्साहित है इस इन्वेस्टमेंट से – हम भारत को डिजिटल ऐज में परिवर्तित करेंगे – जिसमे इंटेल एक महत्व भूमिका निभाएगा।”

JIO प्लेटफार्म ने डिजिटल इकोसिस्टम के लिए महत्वपूर्ण निवेश किया है जो प्रमुख टेक्नोलॉजी पर है जैसे ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, स्मार्ट डिवाइस, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचैन आदि। 

JIO का लक्ष्य है 1.3 बिलियन लोगो के लिए डिजिटल इंडिया बनाना और व्यापार करना – छोटे से छोटे व्यापारी, छोटे से छोटा व्यापार और किसानों तक उस व्यापार को पहुँचाना ताकि वे लोग भी विकास की और आगे बढ़े। 

इंटेल कैपिटल विकास को ध्यान में रखते हुए अभिनव कंपनियों में निवेश करता है। 

इंटेल कैपिटल क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5G – अवसरों जैसे टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए अभिनव कंपनियों में विश्व स्तर पर निवेश करता है, जहां Jio भी विकास के लिए नव निर्माण और निवेश कर रहा है।

Intel कैपिटल, इंटेल कॉर्पोरेशन की निवेश शाखा है, जो semiconductor उद्योग में एक leader है, जो कंप्यूटिंग और संचार टेक्नोलॉजी के साथ डेटा-सेंट्रिक भविष्य को आकार देता है और जो विश्व भर के innovation की नींव है।

इंटेल ने भारत में 2 decades से भी ज़्यादा काम किया है और उसके हज़ारों कर्मचारी बेंगलुरु और हैदराबाद से है।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते