चीन के पास सीमा पर वायु सेना अपनी तैनाती बढ़ा रही है।

215

वायु सेना पूर्वी लदाख में चीन से लगी सीमा पर तनाव को मद्देनज़र रखते हुए – अपने मुख्या केन्द्रो पर लड़ाकू विमान, हेलीकाप्टर, और परिवहन की तैनाती बढ़ा रही है।  इन गतिविधियों से लोग उड़े हुए उन मे से किसी ने शनिवार को यह जानकारी दी है। 

वायु सेना ने लदाख चीन सीमा की क्षेत्र में भारत की सैन्य तैयारियों को और अधिक मजबूत करने के लिए कई भारी सैन्य उपकरणों और हथियार पहुंचाने के लिए 3 परिवहन विमान, C – 130 J सुपर हरक्यूलिस और C – 17 ग्लोब मास्टर की तैनाती बढ़ा दी है। सूत्रों द्वारा बताया गया है कि वायु सेना चीन और भारत के बिच 3500 किमी लम्बी नियंत्रण रेखा पर अलग अलग क्षेत्रों में भारतीय सैनिकों को इलयुशिन-76 द्वारा पहुंचाने के लिए कार्य शुरू कर दिया है। 

उन्होंने बताया है कि वायु सेना ने पहले ही लेह और श्रीनगर सहित कई प्रमुख वायु सैनिक केन्द्रो पर Frontline जगुआर मिराज 2000 विमान और सुखोई 30 MKI तैनात कर दिए है। वायु सेना ने अनेक केन्द्रो पर भारतीय सैनिकों तक सैन्य उपकरणों पहुंचाने के लिए हेलिकॉप्टरों को लगा दिया है। 

लदाख और आसपास के क्षेत्रों में वायु सेना अपनी गतिविधियाँ बढ़ा दी है जिस पर उनसे सवाल पूछने पर एक अधिकारी ने बताया – 

“हम किसी भी तरह से चीन से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।” 

पिछले माह एयर मुख्य मार्शल आर के S भदौरिया ने लदाख और श्रीनगर वायु सैनिक केन्द्रो को भी सावधान किया था और क्षेत्र में किसी भी स्थिति से निपटने कि तैयारी शुरू करवा दी थी। 

भारत और चीन कि सेनाओं के बीच पिछले सात हफ्तों से पूर्व लदाख में अनेक केन्द्रो पर गतिरोध कि परिस्थिति ही बनी हुई है। 

गलवान घाटी में 15 जून को हुई थी हिंसक झड़प जिसमे भारत सेना से 20 सैनिक शहीद हो गए थे और उसके बाद भारत चीन का तनाव और बढ़ता ही गया जो अब तक सम्भला नहीं है। चीन के भी कई सैनिक इस समय हताहत हुए थे किन्तु इसका कोई बयान चीन कि तरफ से नहीं दिया गया है। 

भारत में वायु सेना भी तैयार है। 

भारत कि वायु सेना ने अपनी गतिविधियों द्वारा बता दिया है कि वे सैनिको को मजबूत करने के लिए हथियार पहुंचाने में लग गई है। वे अपने इस कार्यो से सिद्ध कर रही है कि भारतीय सैनिक और वायु सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। 

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते