Google भारत की Reliance Jio प्लेटफ़ॉर्म में $4.5 बिलियन का निवेश कर रहे है।

132

Google भारत के Reliance Jio प्लेटफ़ॉर्म में वापस निवेश करने वाला है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि यह सर्च दिग्गज google भारतीय दूरसंचार नेटवर्क में 7.73% हिस्सेदारी के लिए 4.5 बिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है।

Google की ओर से किया गया निवेश आज उन दुर्लभ उदाहरणों में से एक है जहां एंड्राइड के निर्माता ने अपने वैश्विक प्रतिद्वंद्वी फेसबुक के साथ एक फर्म का समर्थन किया है। फेसबुक ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 5.7 बिलियन डॉलर का निवेश किया है, जिसने इस साल अप्रैल में अपने अस्तित्व के चार साल से भी कम समय में 400 मिलियन से अधिक ग्राहकों को शामिल कर दिया है। Jio Platforms में Facebook सबसे बड़ा अल्पसंख्यक हितधारक है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज जो भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है  उसकी सहायक कंपनी Jio Platforms ने फर्म में लगभग 33% हिस्सेदारी बेचकर 13 निवेशकों से पिछले चार महीनों में $20.6 बिलियन से अधिक पूंजी जमा की है।

Google का नया निवेश जिओ प्लेटफ़ॉर्म को $58 बिलियन का एक इक्विटी वैल्यूएशन देता है – फेसबुक द्वारा निहित समान वैल्यूएशन। जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक, क्वालकॉम, इंटेल, और विस्टा सहित अन्य निवेशकों ने Jio प्लेटफार्मों में अपनी हिस्सेदारी के लिए 12.5% ​​प्रीमियम का भुगतान किया है।

गूगल और रिलायंस जिओ प्लेटफार्म अपने एंड्राइड वर्शन पर काम करेंगे। 

उन्होंने बुधवार को रणनीतिक घोषणा की कि, Google और रिलायंस जियो प्लेटफ़ॉर्म, अगले करोड़ों उपयोगकर्ताओं की सेवा करने के लिए कम-लागत, एंट्री-लेवल स्मार्टफ़ोन विकसित करने के लिए एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुकूलित खुद अपने वर्शन पर काम करेंगे। ये फोन Google Play और भविष्य के वायरलेस network 5G को भी support करेंगे।

 

बुधवार को एक वीडियो चैट के माध्यम से, Google के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कहा, “अधिक लोगों के हाथ में प्रौद्योगिकी को देना Google के मिशन का एक बड़ा हिस्सा है। हम साथ मिलकर उत्साहित हैं, जमीन से उठकर, कैसे भारत में लाखों उपयोगकर्ता स्मार्ट फोन के मालिक बनेंगे।” यह प्रयास नए अवसरों को अनलॉक करेगा, अनुप्रयोगों के जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र को आगे बढ़ाएगा और नई भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए विकास को बढ़ावा देने के लिए नवाचार को आगे बढ़ाएगा।

नई डील आगे उन अवसरों को दर्शाती है, जो विदेशी निवेशक Jio Platforms में देखते हैं, जिन्होंने भारत में दूरसंचार बाजार में कटौती दर वॉयस कॉल और मोबाइल डेटा टैरिफ के साथ वृद्धि की है। यह पहली बार नहीं है जब Jio Platforms ने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम या हैंडसेट में रुचि व्यक्त की है। कंपनी ने KaiOS द्वारा संचालित कम से कम 40 मिलियन JioPhone को शिप किया है। ये “स्मार्ट फ़ीचर” फोन फेसबुक के व्हाट्सएप सहित कई मुट्ठी भर ऐप्स को सपोर्ट करते हैं। Google KaiOS ‘के एप्लाइड डेवलपर में एक निवेशक है।

रिलायंस JIO से उमीदे। 

बर्नस्टीन के विश्लेषकों ने पिछले महीने कहा था कि उन्हें Jio प्लेटफॉर्म से उम्मीद है – रिलायंस जिओ वह है जो भारतीय एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, जो ब्रिटिश दिग्गज वोडाफोन और भारतीय टाइकून कुमार मंगलम बिरला के आदित्य बिरला समूह के बीच संयुक्त उद्यम है, जो भारत में 2023 तक 500 मिलियन ग्राहकों तक पहुंच जाएगा और 2025 तक बाजार का आधा नियंत्रण इसके हाथ होगा।

Google, जो फेसबुक भारत में लगभग हर ऑनलाइन उपयोगकर्ता तक पहुंचता है, उन्होंने सोमवार को एक नए फंड की घोषणा की जिसके माध्यम से उन्होंने कहा कि अगले पांच से सात वर्षों में एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में $10 बिलियन का निवेश करने की उनकी योजना है। Jio Platforms में इनका निवेश Google For India Digitization Fund से पहला किया गया निवेश है।

Jio Platforms एक डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेयर और एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप सहित कई डिजिटल सेवाओं का संचालन करता है। बुधवार को, Jio Platforms ने अपनी नवीनतम पेशकश: Jio Glass का अनावरण किया।

Jio प्लेटफ़ॉर्म के अधिकारियों ने कहा कि Jio ग्लास पहनने वाले – वीडियो कॉल करने और दो दर्जन से अधिक ऐप access करने में सक्षम होंगे। जब Jio Platforms ने इस नए गैजेट को उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराने की योजना बनाई तब इसकी क्या कीमत होगी, इसका उन्होंने खुलासा नहीं किया। Jio Platforms ने अतीत में ऐसे उपकरणों का अनावरण किया है जो कभी-कभी उपभोक्ताओं तक पहुंचने में वर्षों लगते हैं – और कभी-कभी उन्हें चुपचाप छोड़ दिया जाता है। पिछले साल Jio ने चश्मे की एक ऐसी जोड़ी का अनावरण किया।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते