टॉप ब्रांड्स फेसबुक की ऐड का बहिष्कार कर रहे है जिसकी वजह से मार्क ज़ुकेरबर्ग को एक दिन में $7B का नुक्सान हो रहा है।

73

हिंसा और उसके गलत सूचनाओं के खिलाफ कार्रवाई करने से इंकार करने के कारण फेसबुक users हाल ही में काफी हद तक भड़के हुए है। हाल ही के बढ़े मल्टीनेशनल कम्पनिया जैसे कि कोका-कोला, हिंदुस्तान, स्टारबक्स, आदि ने तय किया है इस प्लेटफार्म पर ऐड देना बंध कर देंगे। यह तय होने के बाद फेसबुक के शेयर एक दिन में 8.3 प्रतिशत तक गिर गए, और फेसबुक को मार्केट कैप से 56 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

CEO मार्क ज़ुकेरबर्ग जिनके 400 मिलियन शेयर है फेसबुक पर – उनको $7.2 बिलियन का नुक्सान खुदके सम्पति से हो रहा है।  अब वह बिल्लिओनेर के पद्वी में चौथे नंबर पर आगए है। 

मल्टीनेशनल कंपनियों का यह कदम एक स्टॉप हेट फॉर प्रॉफिट अभियान का भाग है जिसको एंटी-डफमशन लीग चला रहा है। अभियान का प्रभंध करने वालो ने खुलासा किया कि 100 से भी अधिक ब्रांड पहले ही इस अभियान में शामिल हो चुके है और उन्होंने फेसबुक प्लेटफार्म पर ऐड बंध कर दी है कम से कम एक महीने के लिए। फेसबुक को ऐसा ही नुक्सान झेलना पढ़ेगा अगर ये बहिष्कार और आगे बढ़ता है तो। 

Users और ऐड करने वालो की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, जुकरबर्ग ने कहा – “हिंसक भाषण और दुर्व्यवहार को रोकने के लिए उनकी कंपनी उठाएगी कुछ कदम।”

मार्क ज़ुकेरबर्ग ने कहा –

“कई बदलाव हमने आज बताये है जो नागरिक समुदाय कि प्रतिक्रिया से आते है और हमारे साथ महीने काम करने वालो को भी दर्शाते है। फेसबुक लोगो कि आवाज़ बनता है उनके अनुभव बताने के लिए और ख़ास कर उनलोगो कि जो लोग के पास ज़्यादा पावर नहीं है।”

फेसबुक के प्रवक्ता ने मीडिया को यह भी कहा कि – 

“सोशल नेटवर्किंग दिग्गज हमारे समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए हर साल अरबों डॉलर का निवेश कर रहे थे, और हमारी नीतियों की समीक्षा और अद्यतन करने के लिए बाहरी विशेषज्ञों के साथ लगातार काम कर रहे थे।”

उन्होंने और भी कहा – “हमने नागरिक rights के अनुसार खोला है और हमने २५० सेफ सुप्रेमासिस्ट कंपनियों को बैन भी कर दिया है दोनों जगहों से फेसबुक और इंस्टाग्राम से।”

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते