चीन ने Xi क्रिटिक को गिरफ्तार किया – राजनीतिक दुश्मनों पर कार्रवाई की योजना बनाई।

108

Tsinghua यूनिवर्सिटी के लॉ प्रोफेसर Xu Zhangrun को पुलिस उनके घर से गिरफ्तार करके बीजिंग suburb ले गए। उनके दोस्त Geng Xiaonan ने यह जानकारी दी जिनको उनकी पत्नी और विद्यार्थियों द्वारा पता चला। 

बीजिंग पुलिस ने सोमवार सुबह चीनी राष्ट्रपति Xi जिनपिंग के एक मुखर आलोचक को गिरफ्तार कर लिया क्योंकि उनके प्रशासन ने महामारी के आर्थिक स्थिति से कम्युनिस्ट पार्टी के खतरों से निपटने के लिए कदम उठाए। Xu Zhangrun की पत्नी ने बताया कि Xu की एक किताब पिछले महीने में पब्लिश हुई थी जिसमे 10 राजनैतिक निबंध थे और उसमे Xi और उनकी कम्युनिस्ट पार्टी के राज की आलोचना की गई थी और इसलिए Xu को गिरफ्तार किया गया है। 

चीन की विदेशी मंत्रालय के प्रवक्ता को जब इस बारे में पूछा गया तब Zhao Lijian ने कहा कि उनके पास ऐसी कोई जानकारी इस गिरफ्तारी के बारे में नहीं थी जो सोमवार को बीजिंग में हुई। 

Xu की नजर बंदी की खबर तब आई जब आधिकारिक लीगल डेली ने बताया कि राजनीतिक सुरक्षा पर एक विशेष कार्य समूह को लॉ enforcement टास्क फाॅर्स में जोड़ा गया, जो अप्रैल में पहली बार स्थापित किया गया था – वह वायरस के प्रति सरकार की प्रतिक्रिया से उपजी किसी भी सामाजिक अशांति को रोकने के लिए था। एक लेख में यह कहा गया है कि समूह ने हाल ही में बीजिंग में अपनी पहली बैठक बुलाई।

जिनपिंग की आलोचना करने वालो पर उनका हमला शुरू।

जिनपिंग पर सवाल उठाने और उनकी आलोचना करने वालो का मुँह बांध कर रहे है या फिर उन्हें गिरफ्तार कर रहे है। और यह केवल चीन के लोगो के लिए नहीं है किन्तु हांगकांग जाने वाले अन्य विदेशी ने यदि कभी भी चीन की आलोचना की है तो उन्हें चीन गिरफ्तार कर सकता है।

चीन ने वायरस की स्थिति पर सामाजिक अशांति का नियंत्रण करने के लिए योजना बनाई है। 

सभा में, इस बात पर जोर दिया गया कि “राजनीतिक प्रणाली की सुरक्षा की रक्षा करना” और “शासन को सुरक्षित रखना” पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। अधिकारियों ने घुसपैठ, तोड़ फोड़, आतंकवाद, और धार्मिक गतिविधियों जैसे गतिविधियों को रोकने के लिए सख्त सावधानी बरतने और कदम उठाने की कसम खाई।

Xi ने कोविद -19 संकट की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि महामारी ने “सामाजिक स्थिरता” के लिए खतरा पैदा कर दिया है, और तब से उनके देश ने प्रकोप से निपटने के लिए अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित देशों की आलोचना का सामना किया है। Xi की सरकार ने बार-बार अपना संदेह व्यक्त किया है कि विदेशी राष्ट्र दुष्प्रचार फैला रहे थे और चीन के भीतर अशांति फैलाने का प्रयास कर रहे थे।

चीन अपने ही लोगो को गिरफ्तार कर रहे है केवल इसलिए कि उनके विपक्ष उनकी आलोचना कर रहे है। 

25 सबसे शक्तिशाली कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों में से एक Guo Shengkun ने टास्क फोर्स में दो कार्य समूहों को बनाया – एक सामाजिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए और दूसरा शहर स्तर पर risks पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए। इन कुछ ही महीनों में बढ़ते अंतरराष्ट्रीय तनाव ने एक और चीज़ पर अपना ध्यान किया है – देश के आबादी पर अंतर्राष्ट्रीय अभिनेताओं के प्रभाव को कम करना।

पार्टी के राजनीति और कानून आयोग ने सोमवार को अपने आधिकारिक वीचैट खाते पर कहा कि नए कार्य समूह की बैठक “बदलती वैश्विक स्थिति के बीच” राजनीतिक सुरक्षा को सुरक्षित रखने के रूप में की गई है जो एक सर्वोच्च प्राथमिकता है। इन्होने अमेरिकी राजनेताओं सहित उदाहरणों का हवाला दिया, जिसमें चीन को महामारी, “हस्तक्षेप” को शामिल करने में चीन की नाकामी, अमेरिका, ताइवान और ऑस्ट्रेलिया द्वारा हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर और भारत के साथ घातक सीमा संघर्ष को लेकर अपनी विफलता को बताया।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते