ढाई माह बाद चीन बॉर्डर पार शहादत – Media reports का दावा – चीन के झड़प में भारत के स्पेशल फ्रंटियर फोर्स का 1 जवान शहीद तो दूजा घायल

173

विदेशी मीडिया ने किया दावा – लद्दाख के दक्षिणी पैंगॉन्ग के विवादित इलाके में चीन के साथ झड़प में भारत का 1 जवान शहीद तो दूजा हुआ घायल। उन विदेशी रिपोर्ट के अनुसार – जवान मूल रूप से तिब्बती था और Special Frontier Force में तैनात था। इस विषय पर ना तो चीन ने कुछ जानकारी दी है और ना तो सेना के किसी अधिकारी ने।

5 जून को लद्दाख के गलवान में भारतीय और चीनी जवानों के बीच लड़ाई हुई थी जिसमें चीन के सैनिकों ने भारत के जवान पर कंटीले तारों से हमला बोला था। किन्तु, फिर भी भारत के 20 और चीन के करीब 35 जवान हुए थे शहीद हालांकि, इस पर अभी तक चीन ने पुष्टि नहीं की है। ऐसा ही कुछ 29-30 अगस्त की रात हुआ था चीन के 500 सैनिक एक पहाड़ी पर कब्ज़ा करने जा रहे थे किन्तु, भारतीय जवान के होते हुए ऐसा नहीं कर सकते वह –  भारत ने उनकी कोशिश की किया नाकाम।

निर्वासित तिब्बती संसद के सदस्य ने किया दावा? 

सूत्रों की माने तो मंगलवार के दिन तिब्बती संसद की निर्वासित सदस्य नामग्याल डोलकर लघियारी ने बताया था कि 28 अगस्त की रात यानी शनिवार के दिन संघर्ष के दौरान तिब्बती मूल का एक जवान शहीद हो गया था और एक घायल हुआ था। 

चीन है के समझता ही नहीं – 3 दिन 3 बार उकसाने वाली कार्रवाई की –

सबसे पहले तो 29-30 अगस्त को उसके पश्चात 31 अगस्त को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर उकसाने वाली कार्यवाही की फिर अगले दिन चीन के सैनिकों ने चुनार इलाके में घुस ने कि कोशिश की थी किन्तु, भारत की सेना ने फिर खदेड़ दिया।

सूत्रों के मुताबिक – 

भारत के जवानों को पिछले महीने ही इंटेलीजेंस इनपुट मिल गया था। उन्हें पता चला था कि चीन के जवान पैंगॉन्ग झील के दक्षिण में नया मोर्चा खोलने की तैयारी कर रहे है। इसी कारण भारत के सैनिकों ने पूरे 1 हफ्ते की तैयारी कर दी थी। दक्षिणी छोर पर LAC से लगे ठिकानों पर सैनिक पहुंच गए थे। जवानों का यह अनुमान सटीक निकला कि – गलवान से लेकर पैंगॉन्ग के उत्तरी छोर और देपसांग में 5 महीने से जो चीन साज़िश रच रहा है वहीं अब दक्षिणी छोर पर दोहराने की तैयारी है। 

भारतीय जवानों के होश उड़ गए थे जब 29-30 की रात जब चीन के 500 सैनिक घुसपैठ करने पहुंचे थे।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते