ये 3 YOG के आसन बढ़ाये पेट का पाचन

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कभी कभी होटल में शादी पार्टी में या अपने किसी करीबी के जिद करने पर हमें अपनी क्षमता से ज्यादा खाना पड़ जाता है | कई लोगों में इसे पचाने की शक्ति होती है पर फिर भी इससे पेट में गैस, भारीपन एवं चेस्ट में जलन उत्पन्न हो सकती है | ध्यान न देने पर बदहजमी की समस्या भी हो सकती है और ये गंभीर रूप धारण कर सकती है | इनका तुरंत इलाज मुस्किल है पर कुछ ऐसे योगासन हैं जिनसे कुछ समय में रहत जरुर मिल सकती है |

आइये जानते हैं ये कौन से योगासन है:

पवनमुक्तासन- पेट के द्रष्टिकोण से यह आसन काफी लाभदायक है और जिनके पेट अक्सर ख़राब रहते हैं उन्हें इस आसन को नियमित रूप से करना चाहिए | हमारे पेट से दूषित हवा को निकालने में यह आसन काफी मदद करता है |

मलासन- जब ज्यादा खाना हो जाता है तो पाचन क्रिया बहुत धीरे काम करती है क्योंकि लीवर पर भार बढ़ जाता है | इस वजह से पेट भारी लगने लगता है जिसके चलते थकान जल्दी महसूस होने लगती है | अगर इस वक़्त मलासन का अभ्यास कर लिया जाए तो कुछ ही देर में राहत मिलने लगेगी | जो लोग गैस अथवा कब्ज़ से ग्रसित हैं वह भी इस असं को रोजाना करें |

भुजंगासन- इस आसन में व्यक्ति को सर्प की तरह शरीर मोड़ना पड़ता है इसलिए इसे भुजंगासन कहते हैं | यह आसन गर्दन एवं मेरुदंड के साथ साथ पेट में कब्ज़ की समस्या का सबसे अच्छा हल है | इसे करने से कन्धों को भी आराम मिलता है |

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