Breaking News
Home / National / सीधी बात युवा उद्योगपति शक्ति सिंह से

सीधी बात युवा उद्योगपति शक्ति सिंह से

 

अपने मंज़िल को लेकर यदि किसी में पूर्ण निष्ठा हो तो उसके परिश्रम के आगे उसकी मंज़िल कहीं बहुत छोटी हो जाती है | आज हम आपको ऐसे ही मेहनतकश, दृढ़ निश्चयी युवा उद्योगपति शक्ति सिंह से मिलाने जा रहे हैं, जिन्होंने ३ लाख से अपना बिज़नेस २०११ में शुरू किया था, आज उनकी कम्पनी का कुल बिज़नेस १०० करोड़ से भी अधिक है । पेश है भारत प्रेस की टीम से शक्ति सिंह की ख़ास बातचीत

रियल स्टेट शुरू से ही करता था आकर्षित ।

शक्ति बताते हैं कि लखनऊ विश्वविद्यालय में ग्रैजूएशन करने के दौरान से ही उनको रियल स्टेट काफ़ी आकर्षित करता था, बड़ी-बड़ी बिल्डिंग देखकर उन्हें ख़ुद इसे बनाने का मन करता था । बेहतर प्रबंधन के लिए तथा मार्केटिंग स्क़िल्ल्स के लिए पिता से आग्रह कर AMITY University से MBA किया ।

किसी तरह माँ-बाप ने इकट्ठा कर दिये  ३ लाख रुपए से शुरू किया बिज़नेस

शक्ति के पिता राज्य सरकार के कर्मचारी थे, जिन्हें कभी-कभी कई महीनो तक बेतन बिलम्ब से मिलता था । कभी -कभी तो ३-४ महीने देरी से मिलता था । पिता की कमाई उतनी नही थी की उनसे ज़्यादा पैसे लेकर बड़ा बिज़नेस शुरू कर सकूँ, पर किसी तरह से ३ लाख का इंतज़ाम माँ-पापा ने मिलकर किया । शक्ति बताते हैं ३ लाख एक घर ख़रीदने के लिए बहुत कम होता है ऐसे में बिज़नेस शुरू करना तो बहुत दूर की बात थी ।

पूँजी न होने की वजह से बहुत सी समस्यायों को सामना किया

पूँजी न होने की वजह से निवेशक ही हमारे लिए बिज़नेस के मुख्य केंद्र थे, सैकड़ों लोगों से मिलने के बाद फिर लोगों से निवेश कराने में सफलता मिली । कम उम्र तथा अनुभव न होने की वजह से कोई भी निवेश करने को जल्दी तैयार ही नही होता था कई बार चक्कर तथा बहुत विश्वास दिलाने पर ही शुरूवती दौर में बड़ी कठिनाई से निवेशक मिल पाये ।

दिन में मार्केट रीसर्च, रात भर जगकर काम

कम पैसे होंने की वजह से स्टाफ़ नही रख सकते थे, रात -रात जगकर सामान उतरवाना तथा उनके देखरेख की व्यवस्था करना पड़ता था । तथा दिन में मटेरीयल्स के उचित मूल्य तथा क्वालिटी का पता लगाने का काम करते थे , जहाँ सस्ता और अच्छा सामान मिले उसकी तलाश में पूरा दिन निकल जाता था ।

अब तक दे चुके सैकड़ों को मकान

शक्ति ने बताया की ७ सालों में अथक परिश्रम से अब तक सैकड़ों लोगों को मकान देने का काम पूरा हो चुका है । समय पर ग्राहकों को निर्धारित समय के अंदर ही उनको घर देने से विश्वसनीयता निरंतर मज़बूत हुयी जिसकी वजह से हर दिन कम्पनी एक नया मुक़ाम हासिल कर रही है ।

कभी चलते थे मोटर साइकल से आज करोड़ों की लक्जरी गाड़ियों का क़ाफ़िला

शक्ति को बड़े-बड़े घरों की तरह बड़ी-बड़ी महँगी गाड़ियाँ प्रभावित करती रही है, अपने मेहनत और लगन से रियल स्टेट में सफलता हासिल करने के साथ-साथ  शक्ति ने दूसरों के घरों का सपना साकार करने के साथ अपना भी सपना साकार किया । और आज उनके पास मर्सीडीज, फ़ोर्चूनेर जैसी दर्जनो गाड़ियों का क़ाफ़िला है ।

सबको मकान देने का मिशन

शक्ति कहते हैं कि लोगों की ज़िंदगी कट जाती है बच्चों की पढ़ाई-लिखाई तथा परिवार के भरण-पोषण में , ऐसे में उनके लिए मकान बना पाना थोड़ा मुश्किल सा होता है । हमारा लक्ष्य है ऐसे सभी लोगों को उनके बजट के हिसाब से मकान उपलब्ध करा सकें, और इस दिशा में काफ़ी तेज़ी से प्रयास कर रहे हैं ।

शक्ति सिंह ने अपने मेहनत और कठिन संघर्षो के बलबूते अपने हर सपने को साकार किया । निश्चय ही उनका व्यक्तित्व हर युवा के लिए प्रेरणा का विषय है ।

Check Also

युवा ही कर सकता है बदलाव : विशाल श्रीवास्तव

इतिहास एक प्रमाण के रूप में है जब भी युवा जागरण हुआ है हर बार …

5 comments

  1. Well done Shakti!
    Have seen you from the days of basketball. You always had a spark. But what u have achieved so early in your life has amazed me and surely many others. Your success story is inspirational.
    Best wishes to you for your future. May u keep ahead always and have a great life ahead.

    Reply
  2. Bahot sahi

    Reply
  3. आदित्य कुमार सिंह

    बहुत बहुत सुंदर कार्य

    Reply
  4. आदित्य कुमार सिंह

    बहुत बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं आप भाई जी

    Reply
  5. हमारी ईश्वर से कामनाएँ है कि आप इसी तरह ऊचाई पर बढते रहे ।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *