Swasth रहने के लिए बहुत जरूरी है इन Hormone के बारे में विस्तार Se!

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आज के लेख में आप जानेंगे एक ऐसे हार्मोन के बारे में, जो आपके शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे हिंदी में मानव विकास हार्मोन (HGH) के नाम से जाना जाता है। यह हार्मोन आपके सिर के अंदर जो पिट्यूटरी ग्रंथि है, वहां पाया जाता है। विकास हार्मोन (HGH) के रूप में भी जाना जाता है। 

शरीर में क्या भूमिका निभाता है(HGH), और  क्यों इसकी क्षमता बढ़ाने की जरूरत है?

यह मानव विकास हार्मोन, शरीर की संरचना, और कोशिका की मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मानव विकास हार्मोन सिर्फ चोट और बीमारी से उबरने में मदद करने के साथ-साथ मांसपेशियों की वृद्धि, शक्ति और व्यायाम प्रदर्शन को भी बढ़ाता है। मानव विकास हार्मोन से हमारी हड्डियाँ भी मजबूत बनती है और हमारी कद भी बढ़ेगी यदि, यह हार्मोन की क्षमता अच्छी हो तो।

कैसे बढ़ाए मानव विकास हार्मोन कि क्षमता ?

  • यदि, आपका वजन ज्यादा है तो आपको बीमारियाँ होने की संभावना ज़्यादा है बाकी लोगों की तुलना में। वजन कम करने से आपके मानव विकास हार्मोन की क्षमता भी बढ़ती है। एक महीने में चार से पांच बार चीनी के बगैर का खाना खाएं।
  • जिसकी आप जानते ही होंगे की, मानव विकास हार्मोन रात के समय में काफी बढ़ोतरी होती है। रात को खाने के बाद तुरंत विश्राम ना करे कृप्या विश्राम करने से पहले तक़रीबन दो से तीन माह पहले भोजन ग्रहण करे।
  • कसरत करे, परन्तु ऐसी कसरत करे जिससे आपके मानव विकास हार्मोन में बढ़ोतरी हो। कसरत करने से पहले और बाद में जूस पिए या फिर ग्रीन टी इसे आपको ज़्यादा फायदा होगा।
  • इम्यूनिटी को स्वस्थ रखे।
  • छह से सात माह की नींद ले और यदि नींद नहीं आती है तो यह उपचार अपनाएं।
    1. रात को सोने से पहले कोई किताब पड़े।
    2. कभी रात को ज़्यादा खाना ना खाए और  कैफ़ीन जिसमे हो उस भोजन को ना खाए।
    3. रात को सोने से पहले टहलने जाए।
    4. नियमित रूप से रात को दूध पिए।
  • साइकिल चलाना और स्ट्रेचिंग करना भी अच्छा माना जाता है। 
  • व्यायाम करे जिससे आपका मन शांत होगा।

 30 साल के बाद हड्डियों की क्षमता कम हो जाती है, और हड्डियाँ कमज़ोर पड़ने लगती है। तो हड्डियों पर एचजीएच का प्रभाव काफी ज्यादा मात्रा में होता है। आइए जानते है, बढ़ती उम्र के चलते खुद की सेहत का ख्याल कैसे रखे।

  1. दूध में हल्दी, बदाम, और अंजीर डाल कर पिए।
  2. वजन घटा ने की जगह स्वस्थ रहे। 
  3. कैल्शियम की मात्रा अपने डाइट में बढ़ाए।

क्या खाना ज्यादा फ़ायदेमंद होगा।

हल्दी का अधिक सेवन करे इसे इम्यून सिस्टम ठीक रहता है। नींबू, टमाटर, सोया बीन, अनाज और हरी सब्जियों को अपने डाइट में अवश्य शामिल करे। यदि, आप नोन-वेजेटेरियन डाइट फॉलो करते है तो आपको अंडा अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अलावा आप केला, सेब, जैसे फलों का सेवन कर सकते है। हर रोज़ दूध पिए हो सके तो हल्दी और शहद मिला के पिए।

कई बार हाथ या फिर कोई और अंग बढ़ सकता है। बाज़ार में कुछ दवाइयाँ भी मिलती है जैसे ग्लूटामाइन(Glutamine), ग्लाइसिन (Glycine) आदि। पर कई बार इसके नुकसान भी होते है।

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