राजस्थान में कुछ चमकती हुई चीज़ गिरी आसमान से धरती पर – आवाज़ 2 किलोमीटर दूर से आयी थी।

197
Tiktok का एक मात्र विकल App "99likes" डाउनलोड करे,जिसे आप वीडियो भी बना सकते है रे
Download 99likes

जयपुर (Jaipur, Rajasthan) – इस चीज़ को Geological सर्वे ऑफ़ इंडिया को दिया जाएगा जांच करने के लिए। 

एक उल्का पिंड (Meteorite) जैसा कुछ आसमान से गिरता हुआ दिखा जिससे राजस्थान के सांचोर शहर के लोगो को आश्चर्यचकित हो गए। कुछ अफसर ने बताया IANS को कि कोई एक चीज़ है जिसका वजन कुछ 2.78 kg का आसमान से शुक्रवार की सुबह को गिरा जिसने धरती पर १ फुट का गहरा गड्ढा कर दिया। 

एक बड़ा विस्फोट हुआ और आवाज़ गूंजी 2 km तक के दुरी पर भी। सारे लोग पुलिस थाने पहुंचे और उनको बताया इस पुरे घटना और जोरदार विस्फोट के बारे में। 

Sub Division के मजिस्ट्रेट भूपेंद्र यादव उस जगह पर पहुंचे और वह देख कर वह भी अचंभित हो गए – वो एक छोटा सा टुकड़ा जो उस वक़्त बहुत गर्म था। वो चीज़ heat तब भी बहार फेक रही थी जिसको ठंडा किया और फिर पैक कर के जार में डालके पुलिस थाने ले गए। 

पुलिस अफसर का कहना है –

“हमने उस जगह को अच्छे से जांच लिया है जहा ये चीज़ आसमान से गिरी है इतने बड़े आवाज़ से। प्रथम बार देखा तो ये एक उल्का पिंड (meteorite) के टुकड़े जैसा लग रहा है और उसे जप्त करके सुरक्षित रख दिया गया है जिसकी जांच के लिए उसे भेजा जाएगा lab में।”

इसकी जांच एक प्राइवेट लेबोरेटरी में की गई जो गहने की दूकान में है सांचोर में जहा से पता चला कि वो टुकड़े में कई metal के गुण है जैसे – Germanium, Nickel, और लोहा (10.23% nickel, 85.86% लोहा और प्लैटिनम है 0.5% आदि। Geologists की टीम जो अहमदाबाद और जयपुर में है जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया को आगे संपर्क किया गया है। 

वो उल्का पिंड है या कुछ और अभी जांच चालू है – वह चीज़ को सांचोर के पुलिस थाने में रखी गयी है और अभी भी वही पर है – कहा यादव ने और कहा कि जहा यह गिरा वह जगह पर घेराबन्धी कि गई है।

हमरा सहयोग करे, कुछ दान करे , ताकी हम सचाई आपके सामने लाते रहे , आप हमरी न्यूज़ शेयर करके भी हमरा सहयोग कर सकते