3 Tips जो ऑस्टियोआर्थराइटिस जोड़ों में दर्द को नियंत्रित करने में हैं मददगार

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अक्सर देखा गया है बुढापे में लोग जोड़ों में दर्द रहने के कारण परेशान रहते हैं और कई बार ये जकड़न में भी बदल जाता है | इसे समस्या या इसे बीमारी भी कह सकते हैं और ये है ऑस्टियोआर्थराइटिस | आर्टिकुलर कार्ट्रिज जो घुटनों के जोड़ो के मध्य मौजूद होती है उसे ये बिमारी नुकसान पहुंचाती है | टहलने से इसमें आराम मिलता पर इसका कोई पुख्ता इलाज नहीं है | हालाँकि, कई तरीके हैं जिनकी द्वारा इसकी रोकथाम की जा सकती है |

नीचे 3 टिप्स हैं जिनसे इसके द्वारा होने वाले दर्द में राहत प्राप्त हो सकती है | तो ये हैं वो 3 टिप्स :

व्यायाम को रूटीन में जोड़ें –

जी हाँ, वैसे भी व्यायाम करने से कई फायदे मिलते है इसलिए आप इसको सुबह या शाम के वक़्त करें | पर ध्यान रहे ऑस्टियोआर्थराइटिस में कुछ चुनिंदा व्यायाम होते हैं उन्हें ही करें और अगर योग पसंद हैं तो व्यायाम की जगह योग कर सकते हैं | इससे नींद भी अच्छी आएगी पर ध्यान रखें कि सोने के वक़्त या फिर उससे कुछ घंटों पहले मोबाइल स्क्रीन, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि त्याग दें और जल्दी उठने की आदत को अनिवार्य कर दें |

आहार भी मायने रखता है-

आहार को भी नाप तौल कर लें क्योंकि बुढापे में आपका स्वस्थ रहना बेहद महत्वपूर्ण है | इसलिए ऐसे पदार्थों को शामिल करें जिनमे विटामिन सी उपस्थित हो और इसके लिए आप फलों एवं सब्जियों की उचित मात्रा चुन सकतें हैं | इसके अलावा दूध के बने हुए उत्पाद एवं मछली भी खाने में शामिल कर सकते हैं और विशेषज्ञों का भी यही कहना है | अगर ज्यादा नमक या मैदे की ब्रेड पसंद करते हैं तो इससे थोड़ी दूरी बनायें और इसकी जगह पर ग्रीन टी का सेवन रोजाना शुरू कर दें क्यूंकि इसके एंटी ओक्सिडेंट सूजन में आराम पहुंचाते हैं |

वजन निभाता है मुख्य भूमिका-

वजन बढ़ने से चलने के दौरान पैरों और घुटनों पर जोर पड़ता है जो ऑस्टियोआर्थराइटिस की स्थिति में खतरनाक है | अगर व्यायाम और डाइट के बेहतर परिणाम चाहते हैं तो घर में साफ़ सफाई भी कीजिये वजन अपने आप संतुलित होने लगेगा |

तो इन टिप्स को ध्यान में रखते हुए ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या को खुद से दूर रखें |

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