Belly Fat दूर करना मुश्किल नहीं बस सही तरीका और इन 3 कसरतों को अपनाएं

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बैली फैट या पेट की अतरिक्त चर्बी आजकल 80% लोगों में देखी जा सकती है और ये सबके लिए एक परेशानी का सबब बन चुका है | पर क्यों ? क्या हम काम नहीं करते या टहलते नहीं हैं ? इन सवालों का सीधा जवाब है आजकल व्यस्तता के कारण हम अपने शरीर की वैसी देखभाल नहीं कर पाते जैसी करनी चाहिए | इसका एक और कारण है खान पान जो असंतुलित हो गया है क्योंकिं आजकल जंक फ़ूड का चलन बढ़ गया है |

चलिए इसको और आसान तरीके से समझते हैं | एक बॉडी बिल्डर जो जिम में घंटों व्यायाम करता है माना ये उसका पेशा या उसकी हॉबी है पर बॉडी शेप में रहती है | आप भी जिम जा सकते हैं पर यकीन मानिए घंटों पसीना बहाने के बाद भी वैसी बॉडी अचीव करना मतलब लोहे के चने चबाना |  जी हाँ, कड़वा है पर सच है क्योकिं इसके लिए एक दम सही डाइट और रेस्ट काफी मायने रखता है |

अब आप देर रात जाग रहे हैं अत्यधिक तैलीय खाना खा रहे हैं कुल मिला कर एक अनियमित जीवन शैली के साथ जिम कर रहे हैं तो भूल जाइये पेट की चर्बी (BELLY FAT) कम करने के बारे में | और जो लोग सलाह देते हैं जॉगिंग करो, crunches करो, रनिंग करो इनसे थोडा दूर रहें | सलाह सही है पर करने का एक तरीका होता है | सही तरीके से करेंगे तो सफल रहेंगे |

तो करें क्या ? ये बेहद आसान है क्योंकि जॉगिंग और रनिंग स्पोर्ट्स हैं इसलिए इनका रूटीन कड़क होता है इसलिए पहले जिम से शुरुआत करें | ये सबको पसंद भी आता है और इसका टाइम आसानी से मिलाया जा सकता है | तो सबसे पहले मानसिक रूप से तैयार होकर जिम जाएँ और इन तीन कसरतों को अपने जिम रूटीन में जोड़ लें | Crunches के साथ इनको करेंगे तो फायदा मिलेगा क्योंकि Crunches ऊपरी पेट के भाग के लिए है और चर्बी की परत निचले भाग में होती है |

फ्रॉग Crunches –

बॉडी पार्ट्स में एक सी ताकत नहीं होती जैसे राईट हैण्ड अगर स्ट्रोंग है तो लेफ्ट थोडा वीक होता है ऐसे ही अपर बैली स्ट्रोंग पार्ट माना जाता है | फ्रॉग Crunches आपके lower belly पर फोकस करता है और आपकी चर्बी को जलाता है | इससे आपका लोवर बैली मज़बूत होता है और आपको वेट लिफ्ट करने में भी सहायता मिलती है | जितना स्ट्रोंग इसे रखेंगे उतनी आसानी से वेट लिफ्टिंग कर पायेंगे |

सिंगल लेग रेज-

लोवर बैली के साथ साइड में ओब्लीक मसल होती है और ये ट्रंक एरिया की सबसे बड़ी मसल में से एक होती है | इनको टारगेट करना भी उतना ही आवश्यक होता है जितना बैली को | सिंगल लेग रेज से इस एरिया पर फोकस आता है और पेट को शेप में लाने के लिए इस कसरत को ज़रूर करें | अगर 8 या 10 पैक्स की चाहत है तो इसको करना न भूलें |

माउंटेन क्लाइंब-

यहाँ आपको किसी पहाड़ पर नहीं चढ़ना है बल्कि हथेलियों को ज़मीन पर रखते हुए बैंड होना है और पैरों को पीछे ही रखना है | कमर मुड़ने ना दे और पैरों को एक के बाद एक आगे लायें और पीछे ले जाएँ | बस इससे पेट की अपर और लोवर दोनों हिस्सों कि चर्बी हिलेगी भी और जलेगी भी | ये बहुत असरदार क्रिया है क्योंकि इससे एक साथ दो हिस्सों पर टारगेट कर सकते हैं |

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